चार शहर करेंगे मेजबानी, 133वां इंडियन ऑयल डूरंड कप 27 जुलाई से

0
96

कोलकाता : इंडियन ऑयल डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का 133वां संस्करण, जो भारतीय फुटबॉल सीज़न का पहला टूर्नामेंट होगा, 27 जुलाई 2024 से खेला जाने वाला है। डुरंड का फाइनल 31 अगस्त 2024 को होगा।

कोलकाता, कोकराझार, शिलांग और जमशेदपुर में होंगे मैच

इसकी घोषणा डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी (डीएफटीएस) की ओर से भारतीय सेना के मुख्यालय पूर्वी कमान द्वारा की गई है। डीएफटीएस एशिया के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट के इस वर्ष के संस्करण का आयोजन करेगी।

डूरंड कप की पहुंच को पूर्व और उत्तर-पूर्व तक फैलाने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, इस वर्ष दो नए शहरों, जमशेदपुर और शिलांग को मेजबान शहरों के रूप में जोड़ा गया है। असम का कोकराझार लगातार दूसरे वर्ष मेजबानी करेगा, इसके अलावा कोलकाता, जो पिछले पांच वर्षों से मेजबान रहा है।

24 टीमें तीन प्रतिष्ठित डूरंड ट्रॉफियों के लिए खेलेंगी
Mohun Bagan Super Giant players celebrate after win the Durand Final Match at Vivekananda Yuba Bharati Krirangan, Kolkata for the 132 edition of The Durand Cup 2023 on 3/09/23 Pic/ Dipayan Bose

133वें संस्करण में भारतीय फुटबॉल में खेले जाने वाली टॉप प्रतियोगिता जैसे इंडियन सुपर लीग, आई-लीग और अन्य आमंत्रण टीमों के साथ-साथ सशस्त्र बलों की टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाली 24 टीमें शामिल होंगी। साथ ही पिछले साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय टीमों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

जमशेदपुर और शिलांग पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे

तैयारियों पर टिप्पणी करते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदर तिवारी यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान ने कहा, “डूरंड कप पूर्वी कमान के लिए बेहद गर्व का स्रोत है। यह आयोजन भारतीय फुटबॉल के परिदृश्य में आधारशिला और खेल उत्कृष्टता का प्रतीक बन गया है।

फ़ुटबॉल महज़ एक खेल से कहीं ज़्यादा है। यह एक एकीकृत शक्ति है जो विविध पृष्ठभूमियों, संस्कृतियों और जीवन के क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाती है। यह टीम वर्क, दृढ़ता और निष्पक्ष खेल की भावना का प्रतीक है।

डूरंड कप, अपनी दीर्घकालिक परंपरा के साथ, इन मूल्यों का प्रतीक है और अनगिनत युवा एथलीटों को बड़े सपने देखने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। हम सेना द्वारा डूरंड कप के आयोजन पर बहुत गर्व महसूस करते हैं और यह देश में नागरिक-सैन्य संबंधों को भी मजबूत करता है।

file photo – Dr. Rajendra Prasad – Chuni Goswami

हम चारों राज्यों की राज्य सरकारों को उनके अथक समर्थन के लिए हृदय से धन्यवाद देते हैं। इस वर्ष, डूरंड कप पहले से कहीं अधिक रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होने वाला है। मैं कामना करता हूं कि एक इसके आयोजन में जुड़े सभी लोग एक और सफल डूरंड कप का आयोजन करें और सर्वश्रेष्ठ टीम जीते।

राउंड-रॉबिन लीग-कम-नॉकआउट प्रारूप में कुल 43 मैच खेले जाएंगे, जिसका फाइनल कोलकाता के प्रतिष्ठित विवेकानंद युवा भारती क्रीरांगन (वीवाईबीके) में होगा। 24-टीमों को छह समूहों में विभाजित किया जाएगा। कुल आठ टीमें – ग्रुप टॉपर और दो सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान वाली टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ये भी पढ़ें : डूरंड कप : 27 साल बाद खेलती दिखेंगी विदेशी टीमें

कोलकाता तीन समूहों की मेजबानी करेगा जबकि कोकराझार, शिलांग और जमशेदपुर एक-एक समूह की मेजबानी करेंगे। तीन प्रतिष्ठित डूरंड ट्रॉफियों को 10 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली से राष्ट्रव्यापी दौरे के लिए रवाना किया जाएगा, इससे पहले कि वे 27 जुलाई को वीवाईबीके में शुरुआती गेम से पहले कोलकाता पहुंचें।

मोहन बागान सुपर जायंट मौजूदा चैंपियन है जिसने पिछले साल रिकॉर्ड 17वीं बार टूर्नामेंट जीता था। यह किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक है।

डूरंड कप के 133वें संस्करण के सभी मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क (एसएसएन) पर लाइव प्रसारित किए जाएंगे और साथ ही सोनीलिव ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी लाइव-स्ट्रीम किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here