लखनऊ की 7 गर्ल्स सहित यूपी एनसीसी निदेशालय के 14 कैडेट हुए शामिल

0
77

लखनऊ। एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत एनसीसी कैडेटों के लिए स्पेशल नेशनल इन्टिग्रेशन (एसएनआईसी) कैम्प 2023 का आयोजन 15 से 26 जून तक  जैक लाइट इन्फैंट्री रेजिमेन्ट श्रीनगर में किया गया। इस कैम्प में देश भर से एनसीसी के 17 एनसीसी निदेशालयों में से 16 निदेशालयों के 200 कैडेटों  ने भाग लिया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय से 14 कैडेटों ने इस कैंप में भाग लिया जिसमें 07 गर्ल्स कैडेट लखनऊ से शामिल थीं।  इस कैंप में  भाग लेने वाली 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ की कैडेटों ने अपने स्वर्णिम अनुभव बटालियन के साथ साझा किये।

उन्होंने बटालियन द्वारा इस कैम्प में जाने का अवसर दिए जाने पर बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल दीपक कुमार का  ह्रदय से आभार जताया। इस कैंप के आयोजन का उद्देश्य सभी कैडेटों को एकता एवं अनुशासन के साथ पूरे देश की संस्कृति से अवगत कराना था।

एनसीसी कैडेटों के लिए स्पेशल नेशनल इन्टिग्रेशन कैम्प- 2023  श्रीनगर में आयोजित 

कैम्प के दौरान भ्रमण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें कैडेटों को कुछ दर्शनीय स्थलों सहित पर्यटन स्थलों जैसे गुलमर्ग, सोनमर्ग, मुगल व निशात गार्डेन शामिल हैं। इस दौरान उन्हें सैन्य अग्रिम क्षेत्रों – वेस्ट उरी कमान पोस्ट, भारत-पाकिस्तान वार्डर आदि का भ्रमण कराया गया।

ये भी पढ़ें : विक्रम कुमार ने संभाला यूपी एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक का कार्यभार 

इस दौरान एनसीसी कैडेटों को श्रीनगर को बहुत पास से देखने का अनुभव प्राप्त हुआ। कैंप में विविध प्रतिस्पर्धाओं का भी आयोजन किया गया जिसमें  यूपी निदेशालय के कैडेटों ने बढ़चढ कर हिस्सा लिया।

इस दौरान उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के कैडेटों  ने कई पुरस्कार अपने नाम किये जिसमें टग आफ वॉर में प्रथम पुरस्कार, क्विज प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार, ड्रॉइंग प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here