सायक्लोथोन प्रतियोगिता में 150 प्रतियोगियों ने पूरी की 45 किलोमीटर की दूरी 

0
264

लखनऊ। रेड ईगल डिवीज़न द्वारा आयोजित साइकिल रेस का शुभारम्भ लेफ्टिनेंट जनरल गजेन्द्र जोशी, एवीएसएम, एसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग स्ट्राइक-वन द्वारा झंडा दिखाकर किया गया। इस सायक्लोथोन प्रतियोगिता को स्वत्रंतता के 75 साल पूरे होने पर शुरू किया, जिसमे 150 प्रतियोगियो ने भाग लिया।

इन्होंने 45 किलोमीटर की दूरी जोगेन्द्र सिंह स्टेडियम से आर्मी ट्रेनिंग एरिया प्रयागराज तक पूर्ण की। यह कार्यक्रम कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों द्वारा दिये गये सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में आयोजित किया गया।

सायक्लोथोन प्रतिभागियों ने अपनी मात्रभूमि की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों के पोस्टर और भारतीय झंडा लहराते हुए सायक्लोथोंन पूरा किया। लेफ्टिनेंट जनरल जोशी ने इस अवसर पर कहा कि देश करगिल युद्ध के दौरान शहीद सैनिकों को कभी नहीं भूलेगा।

ये भी पढ़े : एयर कमोडोर पार्थो शंकर ने वायु सेना स्टेशन कानपुर की संभाली कमान

हमें देश के युवाओं को कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना के साथ सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना चाहिए। करगिल विजय दिवस हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है और राष्ट्र उन सैनिकों को तहेदिल से याद करता है जिन्होंने पाकिस्तानी घुसपेठियों के खिलाफ करगिल की लड़ाई लड़ी थी।

एक अलग कार्यक्रम में रेड ईगल डिवीजन ने गत 7 जुलाई को प्रयागराज में 3 किलोमीटर वॉकथॉन का आयोजन किया था। प्रयागराज मिलिट्री स्टेशन में मौजूद सेना प्रतिष्ठान की 150 महिलाओं और बच्चों ने 75-75 के समूहों में पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

नई छावनी में 0630 बजे वॉकथॉन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस कार्यक्रम ने नागरिकों के बीच फिटनेस के महत्व पर प्रकाश डाला और फिट इंडिया मूवमेंट की भावना को बढ़ावा दिया। इस आयोजन का उद्देश्य हमारे शहीद हुए भाइयों के बलिदान को स्मरण करना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here