17वीं अटल जूनियर नेशनल साफ्ट टेनिस चैंपियनशिप की शुरुआत नौ दिसंबर से

0
185

लखनऊ। पिछली विजेता हरियाणा, उपविजेता तमिलनाडु, मेजबान उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों की 26 टीमों के खिलाड़ी लखनऊ में नौ दिसंबर 2022 से होने वाली 17वीं अटल जूनियर नेशनल साफ्ट टेनिस चैंपियनशिप में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने उतरेंगे।

उत्तर प्रदेश सहित 26 टीमों से 450 खिलाड़ी करेंगे प्रतिभाग

एमेच्योर साफ्ट टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में एमेच्योर साफ्ट टेनिस एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप के मुकाबले नौ से 13 दिसंबर, 2022 तक गोमतीनगर विजयंत खंड स्टेडियम के टेनिस कोर्ट पर खेले जाएंगे।

चैंपियनशिप की जानकारी देने के लिए मंगलवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित प्रेस वार्ता में एमेच्योर साफ्ट टेनिस एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश के चेयरमैन अभिषेक कौशिक एवं आयोजन समिति के अध्यक्ष त्रयंबक त्रिपाठी ने बताया कि नाकआउट आधार पर होने वाली इस चैंपियनशिप की तैयारियां जोरों से चल रही है।

चैंपियनशिप के मुकाबले चार कोर्ट पर खेले जाएंगे। उन्होंने कहा कि चैंपियनशिप में 26 राज्यों की टीमों से 450 खिलाड़ी भाग लेंगे। चैंपियनशिप के गुजरात में हुए पिछले संस्करण में हरियाणा की टीम विजेता व तमिलनाडु की टीम उपविजेता रही थी।

पिछली चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश की तनुश्री पाण्डेय ने बालिका एकल में स्वर्ण जीता था। इसके अलावा बालिका युगल में तनुश्री पाण्डेय व शक्ति मिश्रा और मिश्रित युगल में तनुश्री पाण्डेय व ओम यादव ने स्वर्ण पदक जीते थे। टीम इवेंट में यूपी की बालिकाओं ने कांस्य पदक जीता था।

आयोजन समिति के अध्यक्ष त्रयंबक त्रिपाठी ने बताया कि चैंपियनशिप का उद्घाटन नौ दिसंबर 2022 को गोमतीनगर विजयंत खंड स्टेडियम पर दोपहर 3:00 बजे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव सहित प्रदेश के कई गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में होगा।

महासचिव प्रशांत शर्मा ने बताया कि चैंपियनशिप का समापन 13 दिसंबर 2022 को दोपहर 3:00 बजे होगा। समापन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या होंगे।

कोषाध्यक्ष राजेश मिश्रा ने बताया कि इस चैंपियनशिप में टीम चैंपियनशिप के अलावा व्यक्तिगत बालक एकल, बालक युगल, बालिका एकल, बालिका युगल व मिश्रित युगल की स्पर्धाएं होंगी। चेयरमैन अभिषेक कौशिक ने बताया कि अटल जी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने खेलों में पारदर्शिता की बात की।

ये भी पढ़ें : रायबरेली की अनामिका का खेलो इंडिया नार्थ जोन महिला मुक्केबाजी में गोल्डन पंच

अटल जी ने ही राष्ट्रीय खेल नियमावली बनाने की शुरुआत की। भारत शहरों का नही गांवों का देश है यह अटल जी ने नारा दिया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश अटल जी के दिखाए प्रगति और विकास के पथ की ओर जा रहा है।

इसलिए इस चैंपयनशिप का नाम ‘ अटल ‘ जी की स्मृति में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व और खेल मंत्री जी के परिश्रम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल के मैदान और मिनी स्टेडियम का निर्माण कराए जाने से खेलो को बहुत प्रोत्साहन मिला है।

आज खिलाड़ियों को नेशनल गेम्स में जाने से पहले मुख्यमंत्री जी का आशीर्वाद मिलता है। आज उत्तर प्रदेश में निवेश के साथ खेलो का माहौल भी बदला है।

इस अवसर पर चैंपियनशिप की विजेता ट्राफी का अनावरण भी किया गया। इसके साथ ही चैंपियनशिप के लिए चयनित उत्तर प्रदेश की टीम को किट प्रदान की गई। एसोसिएशन के चेयरमैन अभिषेक कौशिक जी ने उत्तर प्रदेश टीम की घोषणा की।

आज प्रेस वार्ता में उपाध्यक्ष शिव कुमार, हसीन खान, आयोजन सचिव रविकांत मिश्रा, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अजय कुमार सेठी, विनीत बिसारिया, योगिता कुमारी, फाउंडर दीपक चावला, मनोज यादव, कमलेश शुक्ला सहित संघ के अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

प्रतिभागी टीमें :- राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पुड्डुचेरी, दिल्ली, महाराष्ट्र, आसाम, मणिपुर, दमन-दीव।

चैंपियनशिप के लिए चयनित उत्तर प्रदेश की टीम:-

  • बालक : प्रणव मिश्रा, ओम यादव, सानिध्य द्विवेदी, आर्यन बरनवाल, ऋषि यादव, आवास यादव, पंकज यादव, यश पटेल, राज पाण्डेय, अंकित कुमार, अनुज बाबू पाण्डेय एवं आदित्य द्विवेदी।
  • बालिका : अंकिता, संस्कृति गौतम, अलीशा, लहर, नेहा गुप्ता, जोया अजीज, शक्ति मिश्रा, संस्कृति गौतम, तनुश्री पाण्डेय व खुशी चौधरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here