36वें नेशनल गेम्स : गुजरात और महाराष्ट्र को टेबल टेनिस में शीर्ष वरीयता

0
329

सूरत: भारतीय टेबल टेनिस के श्रेष्ठ खिलाड़ी, तमिलनाडु के शरथ कमल व जी. साथियान और दिल्ली की मणिका बत्रा, मंगलवार से शुरू हो रहे 36वें नेशनल गेम्स के शुरुआती चरण में आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे। हालांकि स्थानीय सितारे हरमीत देसाई, मानव ठक्कर और मानुश शाह शुरुआती दो दिनों में आकर्षण चुराने की उम्मीद करेंगे।

एक साथ उतरेगी टेबल टेनिस की शरथ, साथियान और मणिका की स्वर्णिम तिकड़ी 

मेजबान गुजरात को पुरुष टीम स्पर्धा में सम्मानजनक स्थान दिया जा रहा है। भारतीय टेबल टेनिस के स्वर्णिम तिकड़ी -शरथ, साथियान और मणिका – गुरुवार को ही मैदान पर उतर पाएगी, क्योंकि उनकी टीमें प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी है। ये तीनों व्यक्तिगत खिताबों के लिए पसंदीदा खिलाड़ी के तौर पर शुरुआत करेंगे।

गुजरात के कप्तान हरमीत देसाई ने कहा, “कागज पर, हमारे पास एक बहुत मजबूत टीम है लेकिन हमें मिली वरीयता के अनुकूल प्रदर्शन करने की जरूरत है, खासकर यहां कुछ बहुत अच्छी टीमें उतरने वाली हैं।”

ये भी पढ़े : गुजरात की पुरुष टीम टेबल का गोल्ड मेडल का मजबूत दावा : कमलेश मेहता

प्रतियोगिता की पूर्व संध्या पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, “यह भी पहली बार है कि जब मानव ठक्कर, मानुश शाह और मैं एक साथ खेल रहे हैं। वे दोनों अच्छी फॉर्म में हैं और हम उस दिन अपने संयोजन पर काम कर सकते हैं।”

गुजरात चौथी वरीय दिल्ली, हरियाणा और तेलंगाना के साथ ग्रुप ए में है। तमिलनाडु के होड़ में नहीं होने कारण मेजबान टीम की संभावनाएं बहुत अच्छी है। ग्रुप बी में दूसरी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक हैं।

महिलाओं के वर्ग में महाराष्ट्र को पहली वरीयता दी गई है। महाराष्ट्र की टीम ने रीथ रिष्या, दिया चिताले और श्रुति अम्रुते शामिल हैं। ग्रुप बी में दूसरी वरीयता प्राप्त पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के बारे में चिंता करने से पहले महाराष्ट्र को ग्रुप ए में तीसरी वरीय तेलंगाना और मेजबान गुजरात से मुकाबला करना होगा।

ये भी पढ़े : 36वें नेशनल गेम्स : गोल्ड के लिए उतरेंगे भारत के शीर्ष पैडलर, मंगलवार से एक्शन

टीटी में कुछ शुरुआती पदक पाने के अलावा, गुजरात 35वें केरल संस्करण में अपने नौवें स्थान पर रहने की स्थिति में सुधार की उम्मीद कर रहा होगा। उनकी तैराकी, टेनिस, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, ट्रायथलॉन और कुश्ती में पदक की प्रबल संभावनाएं हैं।

राज्य सरकार ने महज तीन महीने में खेलों के लिए जगह तैयार करके शानदार काम किया है। 2022 के एशियन गेम्स स्थगित होने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ और केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने इस छोटी सी अवधि में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने का अवसर देखा।

गुजरात के खेल मंत्री हर्ष सांघवी ने हाल ही में वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “अतीत में, राज्यों के पास खेलों की तैयारी के लिए 3-4 साल होते थे। लेकिन गुजरात ने वर्षों में बनाए गए बुनियादी ढांचे की बदौलत सिर्फ तीन महीनों में इस प्रतियोगिता की मेजबानी करने का लक्ष्य हासिल किया है।”

सीडिंग इस प्रकार है:-
  • पुरुष: 1. गुजरात, 2. महाराष्ट्र, 3. पश्चिम बंगाल, 4. दिल्ली।
  • महिला: 1. महाराष्ट्र, 2. पश्चिम बंगाल, 3. तेलंगाना, 4. कर्नाटक।
ग्रुप:-
  • पुरुष ग्रुप ए: गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना।
  • पुरुष ग्रुप बी: महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक।
  • महिला ग्रुप ए: महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा,
  • महिला ग्रुप बी: पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here