36वें नेशनल गेम्स : गुजरात के पुरुष पैडलरों का खिताब जीतने का इरादा

0
369

सूरत। बहुप्रतीक्षित 36वें राष्ट्रीय खेलों की शुरुआत मंगलवार से यहां होने जा रही है, जिसमें भारत की टेबल टेनिस टीमें 29 सितंबर को होने वाले भव्य उद्घाटन समारोह से पहले सुर्खियों में रहेंगी। मेजबान गुजरात ने देश को अब तक के सर्वश्रेष्ठ खेलों की पेशकश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

अब हरमीत देसाई तथा मानव ठक्कर की जोड़ी की अगुआई में बुधवार को पहला स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद करेगी। टेबल टेनिस के स्टार खिलाड़ी शरथ कमल, जी साथियान और मनिका बत्रा को एकल और युगल खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, जिनसमें कड़े मुकाबले होने की उम्मीद है।

टेबल टेनिस के दीवानों का सूरत के अपने हीरो को एक्शन में देखने के लिए बड़ी संख्या में आने की उम्मीद है। महीने के अंत में विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय दल के हिस्से के रूप में शामिल खिलाड़ियों के भी अगले पांच दिनों तक यहां भाग लेने की उम्मीद है।

दरअसल, गुजरात सरकार ने खेलों की आधिकारिक शुरुआत से पहले टेटे प्रतियोगिता का कार्यक्रम निर्धारित किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे खिलाड़ी यहां और साथ ही चीन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भाग ले सकें।

टेबल टेनिस में पहले कुछ पदक जीतने के अलावा, गुजरात को केरल में हुए 35वें संस्करण के बाद से अपने प्रदर्शन में सुधार करने की उम्मीद है, जहां टीम नौवें स्थान पर रही थी। उनके पास तैराकी, टेनिस, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, ट्रायथलॉन और कुश्ती में पदक की प्रबल संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़े : 36वें नेशनल गेम्स : गुजरात और महाराष्ट्र को टेबल टेनिस में शीर्ष वरीयता

राज्य सरकार ने महज तीन महीने में खेलों के लिए जगह तैयार कर शानदार काम किया है। 2022 के एशियाई खेलों के स्थगित होने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ और केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने इस छोटी सी विंडो में खेलों की मेजबानी करने का अवसर पाया है।

ये भी पढ़े : गुजरात की पुरुष टीम टेबल का गोल्ड मेडल का मजबूत दावा : कमलेश मेहता

मेंस तैराक मान पटेल, जिन्होंने 14 साल की उम्र में 2015 के राष्ट्रीय खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते थे, इस बार इन खेलों को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्हें अपने राज्य के लिए अधिक पदक जीतने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा, “एक गुजराती होने के नाते यह गर्व का क्षण है कि मेरा राज्य इस बार 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कर रहा है।

गुजरात में खेल परिदृश्य पिछले एक दशक में बहुत बदल गया है और सरकार शक्तिदूत और खेल महाकुंभ जैसी योजनाओं के माध्यम से बहुत कुछ कर रही है। मुझे यकीन है कि हम सभी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

इससे पहले कि मान को स्विमिंग में धमाल मचाने का मौका मिले, सूरत के लोकल बॉय हरमीत देसाई और मानव ठक्कर टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतना चाहेंगे।

गुजरात, निश्चित रूप से राष्ट्रीय खेलों की सफल मेजबानी करने की उम्मीद कर रहा है। राज्य सरकार खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों, साइकिल और रोलर स्केटिंग रैलियों की मेजबानी कर रही है और सभी जिलों में कार्यक्रम चला रही है।

स्टेडियम में इन खेलों का सीधा प्रसारण देखने के लिए दर्शक पहले से ही काफी उत्साहित है। डॉ किरण मित्तल के परिवार के चार सदस्यों ने जोर देकर कहा कि वे सभी पांच दिनों तक स्टेडियम में रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here