लखनऊ रन में भाग लेंगे 5000 खिलाड़ी

0
256

लखनऊ। खेल से चरित्र का और चरित्र से राष्ट्र का निर्माण’ इसी सूत्र वाक्य पर चलते हुए क्रीड़ा भारती लखनऊ में पहली बार ‘लखनऊ खेल महोत्सव’ का आयोजन कर रहा है।

इसकी शुरुआत 10 दिसम्बर 2023 को ‘अटल रन’ के साथ हो रही है। यह दौड़ 1090 चौराहे से सुबह 7.00 बजे शुरू होगी। इसमें लखनऊ और आसपास के जिलों से करीब 5000 से भी अधिका महिला एवं पुरुष हिस्सा ले रहे हैं।

दौड़ का फ्लैग ऑफ जाने माने फुटबाल खिलाड़ी और भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष श्री कल्याण चौबे करेंगे। इस मौके पर ओलंपियन पद्मश्री सुधा सिंह की गरिमामयी उपस्थित रहेगी। साथ ही कई खेल और राजनयिक हस्तियां भी मौजूद रहेंगी।

इन वर्गो में होगी दौड़ : दौड़ पांच वर्गों में आयोजित की जाएगी। ओपेन महिला एंव पुरुष वर्ग तथा जूनियर महिला एवं पुरुष वर्ग। इसके अलावा एक सेलीब्रिटी रन भी होगी। महिला एवं पुरुष ओपन वर्ग की दौड़ 08 किलोमीटर, जूनियर महिला एवं पुरुष वर्ग की दौड़ 05 किलोमीटर लम्बी होगी। सेलीब्रिटी रन 02 किलोमीटर की होगी।

इस मार्ग पर होगी दौड़ : महिला एवं पुरुष ओपेन वर्ग की दौड़ 1090 चौराहे से शुरू होकर समतामूलक चौराहा, एलडीए भवन, ताज होटल, भागीदारी भवन होते हुए जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर-6 तक जाएगी और वापस इसी मार्ग से होते हुए 1090 चौराहे पर समाप्त होगी।

इसी तरह जूनियर महिला एवं पुरुष वर्ग की दौड़ भी 1090 चौराहे से शुरू होगी और समतामूलक चौराहा, एलडीए भवन, ताज होटल, अम्बेडकर स्मारक चौहारा होते हुए सहारा शहर के सामने से मुड़कर वापस इसी मार्ग से होते हुए 1090 चौराहा पर समाप्त होगी।

पुरस्कार राशि :

महिला एवं पुरुष ओपन वर्ग, जूनियर महिला एंव पुरुष वर्ग के विजेता को 15000 रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले एथलीट को 10 हजार और तीसरे स्थान पर रहने वाले एथलीट को 07 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

इसके अलावा हर वर्ग में चौथे से छठे स्थान पर रहने वाले एथलीटों को 02-02 हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही विजेताओं को पदक और प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा हर दौड़ने वाले एथलीट को टी-शर्ट और रिफ्रेशमेंट प्रदान किया जाएगा।

लखनऊ खेल महोत्सव : क्रीड़ा भारतीय अपने ‘सम्पूर्ण लखनऊ खेले’ अभियान के तहत लखनऊ खेल महोत्सव का आयोजन कर रहा है। इसकी शुरुआत ‘अटल रन’ के साथ हो जाएगी।

इसमें महिला एवं पुरुषों की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसमें लखनऊ को आठ जोनों में बांटकर 11 से 20 दिसम्बर 2023 तक जोनल खेलों का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : अटल रन में 10 को दौड़ेगा लखनऊ, उप मुख्यमंत्री द्वारा टी-शर्ट का अनावरण

इसमें फुटबाल, एथलेटिक्स (100 मीटर, 400 मीटर दौड़, शॉटपट, लांग जम्प), वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। हर जोन से चुनी गई एक टीम और एथलेटिक्स की हर स्पर्धा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहने वाले खिलाड़ियों का चयन फाइनल के लिए होगा।

लखनऊ खेल महोत्सव फाइनल 23 और 24 को

लखनऊ खेल महोत्सव के फाइनल 23 और 24 दिसम्बर 2023 को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। इसमें हर जोन से क्वालीफाई करने वाली टीमें हिस्सा लेंगी।

फाइनल सभी प्रतियोगिताएं नॉकआउट आधार पर खेली जाएंगी। इसमें विजेताओं को पदक और प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे। खेल महोत्सव का भव्य उद्घाटन और समापन समारोह होगा। सभी टीमें मार्चपास्ट करेंगी। खेलों की शुरुआत मशाल प्रज्ज्वलन के साथ होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here