वर्ल्ड नंबर-17 सिलिच सहित टॉप-100 के 17 खिलाड़ी दिखाएंगे दम

0
195
PARIS, FRANCE - SEPTEMBER 23: Botic Van De Zandschulp of Netherlands on Day 3 of Qualifying at the French Open held at Roland Garros on September 23, 2020 in Paris, France (Photo by Peter Staples/ATP Tour)

पुणे। वर्ल्ड नंबर 17 मारिन सिलिच टाटा ओपन महाराष्ट्र के पांचवें संस्करण में 16 अन्य टाप -100 खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए नजर आएंगे।

इन सभी की मौजूदगी एकल वर्ग की प्रतिस्पर्धा में जबरदस्त इजाफा करेगी। दक्षिण एशिया का यह एकमात्र एटीपी 250 इवेंट टेनिस कैलेंडर के शुरुआती सप्ताह में आयोजित किया जाएगा और इसकी शुरुआत 31 दिसंबर को पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम में होगी।

दक्षिण एशिया का एकमात्र एटीपी 250 इवेंट टाटा ओपन महाराष्ट्र 31 दिसंबर से

आईएमजी के स्वामित्व वाला यह टूर्नामेंट RISE द्वारा मैनेज किया जाता है। इसका आयोजन पुणे में लगातार पांचवें वर्ष के लिए महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (MSLTA) द्वारा किया जाएगा।

टूर्नामेंट के पिछले दो संस्करण फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित किए गए थे। हालांकि, अब खिलाड़ी पुणे में प्रतिस्पर्धा करके सीज़न के पहले ग्रैंड स्लैम-ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए कमर कस सकते हैं। एमएसएलटीए इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जो महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से टाटा समूह द्वारा प्रायोजित है।

ये भी पढ़ें : प्रणॉय ओलंपिक चैंपियन एक्सेलसन, नारोका और लू के साथ ग्रुप ए में 

टाटा ओपन महाराष्ट्र के टूर्नामेंट निदेशक प्रशांत सूतर (सुतार) ने कहा, “टाटा ओपन महाराष्ट्र की मेजबानी न केवल महाराष्ट्र के लिए बल्कि देश के लिए भी बहुत गर्व की बात है। आगामी संस्करण पुणे में टेनिस के पांच शानदार वर्षों का उत्सव होगा।

जनवरी के पहले सप्ताह में टूर्नामेंट की वापसी आयोजकों के रूप में हमारे लिए वास्तव में संतोषजनक है क्योंकि बड़े नामों की उपस्थिति में अधिक रोमांचक प्रतियोगिता होगी और यह एकल एंट्री लिस्ट उसी को दर्शाती है।

हम इस पांचवें संस्करण को और भी खास बनाने के लिए सभी खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशंसकों का स्वागत करने को लेकर उत्साहित हैं।”

2014 यूएस ओपन चैंपियन, सिलिच ने 2009 और 2010 में दो बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है, और 2018 में सेमीफाइनल में भी पहुंचे थे। वह अपनी झोली में एक और ट्रॉफी जोड़ना चाहेंगे। क्रोएशिया के सिलिच के अलावा, एकल मुख्य ड्रॉ में पांच अन्य शीर्ष-50 खिलाड़ी शामिल होंगे।

ये खिलाड़ी हैं- नीदरलैंड्स के बोटिक वैन डे जैंडस्चुल्प (35वीं रैंकिंग), फिनलैंड के एमिल रुसुवुओरी (40वीं रैंकिंग), अर्जेंटीना के सेबेस्टियन बेज (43वीं रैंकिंग), अमेरिकी जेनसन ब्रूक्सबी (48वीं रैंकिंग) ) और स्लोवाकिया के एलेक्स मोलकेन (50)।

इन सबके अलावा मुकाबलों को रोचक बनाने के लिए 11 अन्य शीर्ष -100 खिलाड़ी भी पुणे आ रहे हैं। इस टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश के लिए कट-ऑफ 115 है।

जैंडस्चुल्प ने 2022 सीज़न में सभी चार मेजर टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया है। विंबलडन में वह प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे और फिर रोलां गैरों में अंतिम-32 दौर में राफेल नडाल से हार गए। वह म्यूनिख एटीपी 250 में उपविजेता के रूप में सामने आए, दो इस सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

टाटा ओपन महाराष्ट्र के आयोजन सचिव प्रवीण दराडे, जो एक आईएएस अधिकारी और महाराष्ट्र सरकार में प्रमुख सचिव (पर्यावरण) भी हैं, ने कहा, “हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए टूर्नामेंट को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

इस वर्ष एंट्री लेने वाले खिलाड़ियों को देखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि मुकाबला जोरदार होगा। साथ ही बहुत सारी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाएं भी पुणे आ रही हैं। मुझे यकीन है कि खिलाड़ी, उनके कोच और अधिकारी पुणे में अच्छा समय बिताएंगे।” पिछले संस्करण के उपविजेता रुसुवुओरी ने पूरे वर्ष अच्छी प्रगति की है।

शीर्ष-20 खिलाड़ियों पर तीन जीत हासिल की है, जबकि बेज ने सीजन के पहले भाग में तीन एटीपी 250 इवेंट्स में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने एस्टोरिल में जीत हासिल की और बस्ताद और सैंटियागो में उपविजेता रहे। ब्रुक्स्बी को भी अच्छी सफलता मिली है।

वह दो फाइनल (डलास और अटलांटा) में पहुंचे और अब वह पुणे में खिताब तक पहुंचना चाहते हैं। इस तरह मोल्केन ने ल्योन और माराकेच में फाइनल में जगह बनाने में सफलता हासिल की

जहां उन्होंने शीर्ष-10 में शामिल फेलिक्स ऑगर-अलियासिम पर शानदार जीत दर्ज की थी। टाटा ओपन महाराष्ट्र का क्वालिफाइंग इवेंट 31 दिसंबर से शुरू होगा जबकि मुख्य ड्रा 2 से 7 जनवरी तक खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here