वेटलिफ्टर मार्टिना देवी सहित साई लखनऊ के युवा ट्रेनीज ने बिखेरी खूब चमक

0
259

लखनऊ: भारतीय खेल प्राधिकरण क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ (साई लखनऊ एनसीओई) के ट्रेनीज ने पिछले एक साल में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धमाल मचाते हुए प्रदेश व देश का नाम खूब रोशन किया है। यहाँ के खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 13 स्वर्ण, 13 रजत व 15 कांस्य पदक जीते है।

खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जीते 13 स्वर्ण, 13 रजत व 15 कांस्य पदक

दूसरी ओर राष्ट्रीय स्तर पर 45 स्वर्ण, 26 रजत व 30 कांस्य पदक जीते है। आज इस बारे में साई लखनऊ के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने सेंटर की उपलब्धियों को साझा किया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा विभिन्न खेलो में राष्ट्रीय स्तर पर 90 व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 20 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में ये सिलसिला और आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि वेटलिफ्टिंग में एम.मार्टिना देवी ने भी खूब परचम लहराया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 3 रजत पदक जीते है।

वही राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने आठ स्वर्ण व दो कांस्य पदक जीते है। इसके अलावा उन्होंने कुल 39 राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी अपने नाम किये। इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाले समय में वो देश का परचम और लहराएगी।

वेटलिफ्टिंग में एम.मार्टिना देवी ने कमाया खूब नाम लेकिन मुश्किल रहा यह सफ़र

बात अगर मार्टिना देवी की करे तो मणिपुर के नाम्बोल जिले के एक गांव से निकली 16 साल की ये लिफ्टर जब भी मैं नेशनल चैंपियनशिप में पदक जीतकर लखनऊ आती है तो लोग उसके प्रदर्शन की खूब सराहना करते है।

मार्टिना देवी के अनुसार जब मैं घर जाती हूँ तो मेरे पापा-मम्मी कहते है यहाँ रुकने का कोई फायदा नहीं, वापस लखनऊ जाओ आर खूब ट्रेनिंग करो और देश के लिए खूब पदक जीतो।मार्टिना के अनुसार सालों से मणिपुर के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीत रही हूं, लेकिन आज तक किसी ने वहां मुझे पूछा भी नहीं।

मार्टिना के अनुसार देश की दिग्गज वेटलिफ्टर कुंजूरानी को टीवी पर खेलते देख उन्होंने शौकिया तौर पर छह साल पहले ट्रेनिंग शुरू की थी। फिर मेरा चयन साई की एनसीओई स्कीम में दिसंबर 2019 में किया गया और मैं फिर लखनऊ आ गई थी।

ये भी पढ़ें : साई लखनऊ ट्रेनीज ने नेशनल वेटलिफ्टिंग में जीते नौ स्वर्ण सहित 16 पदक 

मार्टिना के अनुसार उन्हें मीराबाई चानू दीदी ने पिछले साल जन्मदिन पर जूते गिफ्ट किए थे। वो मेरे लिए अनमोल तोहफा है। उन्होंने इसके साथ ही पीएम मोदी द्वारा ‘मन की बात’ में अपनी उपलब्धियों की चर्चा किये जाने को भी अपने लिए काफी अनमोल पल बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here