बृजभूषण शरण सिंह को बर्खास्त कर सकता है खेल मंत्रालय 

0
127

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया और विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट सहित देश के शीर्ष पहलवानो ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी है.

लेकिन अब बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही है और  मामला खेल मंत्रालय की चौखट के पास है. पहलवानों ने बृजभूषण शरण और कुछ कोच पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया हैं.

इस मामले में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहल करते हुए धरना देने वाले पहलवानों से अपने  घर पर मुलाकात की और  उनकी शिकायतें सुनी है. उधर रिपोर्ट के अनुसार खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह का महासंघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा मांगा है.

खेल मंत्रालय ने कहा है कि वो एक दिन के अंदर इस्तीफा दे नहीं तो सरकार उनको बर्खास्त कर देंगी. ऐसे में  बृजभूषण सिंह के पास ज्यादा विकल्प बचे नहीं है. ऐसे हालात में भारतीय कुश्ती संघ की मान्यता भी खतरे में पड़ सकती है.

बताया जा रहा है कि मंत्रालय की तरफ से फोन करके उन्हें निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा गया है कि अगर वह ऐसा  नहीं करते हैं तो उन्हें हटाया जाएगा. उधर कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने देश के जाने-माने न्यूज चैनल से बातचीत में कहा है कि मेरे ऊपर जो भी आरोप लगाए गए हैं वह दीपेंद्र हुड्डा और कांग्रेस की तरफ से प्रायोजित हैं.

इसमें चंद वही खिलाड़ी हैं जिनका करियर खत्म हो चुका है। वह मेरे ऊपर आरोप लगा रहे हैं. मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं, जब कुछ किया नहीं तो किसी बात का डर नहीं है.

इससे पहले  खेल मंत्रालय  में मुलाकात के बाद  बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने कहा था कि वो  कुश्ती संघ के अध्यक्ष का इस्तीफा लेकर रहेंगे और जब तक कार्रवाई नहीं होगी, तब तक धरना जारी रहेगा. साई सेंटर लखनऊ में गुरुवार सुबह से ही किसी भी बाहरी के प्रवेश पर रोक  लगी रही.

साई सेंटर लखनऊ के गेट पर लटका दिया गया ताला 

दूसरी ओर विनेश फोगाट ने लखनऊ साईं में खिलाड़ियों के शोषण की बात की है. इसके चलते साई सेंटर लखनऊ में गुरुवार सुबह से ही किसी भी बाहरी के प्रवेश पर रोक  लगी रही और  गेट पर ताला लटका दिया गया.

सेंटर प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार कैंप में आए सभी खिलाड़ियों को वापस भेज दिया गया और कैंप को रद्द कर दिया गया. लखनऊ साई सेंटर के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने कहा कि यौन उत्पीड़न का कोई  भी मामला मेरे संज्ञान में नहीं है. आज तक किसी भी खिलाड़ी ने मुझसे शिकायत नहीं की है.

ये भी पढ़ें : पहलवानों के धरने पर बोले खेल मंत्री, आज ही मिलेंगे खिलाड़ियों से 

ये भी पढ़ें : डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ दिल्ली में धरना, लखनऊ में कैंप रद्द

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष विनय शाही  ने कहा कि कई सारे भारतीय खिलाड़ी बिना ट्रायल दिये  टीम में जगह बनाना और अपनी मर्जी से ट्रेनिंग करना चाहते हैं.

उन्होंने इसे राजनीतिक स्टंट भी कहा. दूसरी ओर मामले के तार अगले  माह फरवरी में होने वाले भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव से भी जुड़  है और इसे ब्रजभूषण शरण सिंह की छवि धूमिल करने की कोशिश कहा जा सकताहै.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here