एक गुरू ही नहीं बल्कि भगवान का रूप थे संत रविदास

0
126

लखनऊ. संत गुरु रविदास की जन्म जयंती के अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा ट्रस्ट के इंदिरा नगर स्थित कार्यालय में श्रद्धापूर्ण पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल, ट्रस्ट के स्वयंसेवकों व लाभार्थियों ने गुरु रविदास के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें सादर नमन किया. इस अवसर पर हर्ष वर्धन अग्रवाल ने कहा कि, “संत रविदास एक गुरु ही नहीं बल्कि भगवान का रूप थे,

जिन्होंने सामाजिक सुधार करने के प्रयास किए, समाज सुधारक के रूप में कार्य किए, शांति बनाए रखने के उपदेश दिए, धार्मिक सुधार के कार्य किए और भेदभाव को कम करने का भी प्रयास किया. संत गुरु रविदास उन महान महापुरुषों में से एक थे, जिन्होंने समाज में धार्मिक और सामाजिक बुराइयों का खात्मा किया था.

ये भी पढ़ें : हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट ने किया खिचड़ी भोज का आयोजन

उन्होंने अपने गीतों और दोहों की गूंज पूरे देश में फैलाई जिससे आम जनता को सही रास्ता और मार्गदर्शन मिला. संत रविदास जी ने जनता को जाति या धर्म को लेकर भेदभाव न करने की सीख दी.

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संत गुरु रविदास द्वारा समाज में सकारात्मक सुधार लाने हेतु किये गए प्रयासों को और आगे बढ़ाने की जरुरत है तथा समाज के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने देश के महान साधु संतों की जिंदगी से शिक्षा लें और समाज में व्याप्त बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here