महिला प्रीमियर लीग में लखनऊ की टीम का नाम होगा ‘यूपी वॉरियर्स’

0
91

लखनऊ। बीसीसीआई की बहुचर्चित महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की पहली नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में  होगी। बीसीसीआई के अनुसार लीग का पहला सीजन 4 से 26 मार्च तक होगा। इस टूर्नामेंट में 22 मैच खेले जाएंगे।

इस बीच महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड की स्वामित्व वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी का नाम ‘ यूपी वॉरियर्स ’ होगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड की डब्ल्यूपीएल की पांच टीमों के लिए नीलामी में कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने 757 करोड़ रुपये में लखनऊ की फ्रेंचाइजी हासिल की थी।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को चार बार विश्व कप जिताने में योगदान देने वाली लिसा स्थालेकर को ‘ यूपी वॉरियर्स ’ का मेंटर बनाया गया है। इसके साथ ही यूपी वॉरियर्स को लोगो भी सामने आ गया है। इस लोगो में  एक शील्ड पर सूरज की किरणों की तरह सारस पक्षी के फैले हुए पंख और एक तलवार की आकृति है।

ये होगा टीम का कोचिंग स्टॉफ 

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉन लुईस को टीम का मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी गई है जबकि अर्जुन अवार्ड जीतने वाली अंजू जैन सहायक कोच होंगी और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एशले नोफके गेंदबाजी कोच होंगे।

इंग्लैंड की महिला टीम के वर्तमान मुख्य कोच लुईस काफी अनुभवी हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर 500 से अधिक मैचों में 1200 से अधिक विकेट हासिल किए हैं।  एक बयान के अनुसार लुइस को उम्मीद है कि यूपी के साथ आगामी महीनों में काम से उन्हें भारतीय क्रिकेट की गहराई को परखने का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें : पाइप लाइन डालने के साथ गांव में खुदे मार्गों को तत्काल दुरुस्त कराएं अफसर

लुइस के अनुसार डब्ल्यूपीएल विश्व में महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा क़दम है और मैं इसका अहम हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हूं। डगआउट में अंजू जैन, ऐश्ली नॉफ़के और लिसा स्थलेकर के होने से यह कार्य बहुत आसान हो जाएगा।”

पांचों टीमों की जानकारी 

  1. अडानी स्पोर्ट्सलाइन PVT. LTD, अहमदाबाद, 1289 करोड़ रु.
  2. इंडियाविन स्पोर्ट्स PVT. LTD (रिलायंस ग्रुप), मुबंई, 912.99 करोड़
  3. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स PVT. LTD, बेंगलुरु, 901 करोड़
  4. जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट PVT. LTD, दिल्ली, 810 करोड़
  5. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स PVT. LTD, लखनऊ, 757 करोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here