नई दिल्ली मैराथन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से मिलेगा एशियाड के लिए क्वालीफाई करने का मौका 

0
79

नई दिल्ली: 800 मीटर के विश्व रिकॉर्ड धारक और दो बार के ओलंपिक चैम्पियन डेविड रूडिशा ने भारत के शीर्ष धावकों से आग्रह किया कि वे रविवार (26 फरवरी) को अपोलो टायर्स नई दिल्ली नेशनल मैराथन में जोश के साथ भाग लें और साल के अंत में होने वाले एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करें।

मैराथन से पहले पत्रकार वार्ता के दौरान केन्या के दिग्गज मध्य-दूरी धावक ने कहा कि सितंबर में हांगझू(चीन) एशियन गेम्स का आयोजन होगा और उसके लिए क्वालिफाई करने के लिए भारत के शीर्ष धावकों के पास अंतिम मौका होगा। यहां पर धावकों को वो मंच मिलेगा।

दो बार के ओलंपिक चैम्पियन डेविड रूडिशा ने किया आग्रह 

उन्होंने कहा कि मौसम एकदम सही है। मेरा मानना है कि मैराथन के लिए सपाट कोर्स आदर्श है। इसलिए सभी आश्वस्त रहें, अपने लक्ष्य से न चूकें और इस मौके के लिए अपना सब कुछ लगा दें।

उन्होंने कहा कि मैराथन एक बहुत ही खास दौड़ है, ये सच में दुनिया का सबसे पुराना खेल है। ये खेल धावकों से उच्च स्तर के लचीलेपन और धीरज की मांग करता है।

दिग्गज धावक ने कहा कि मैं कल्पना कर सकता हूं कि 42 किलोमीटर दौड़ना कितना मुश्किल होता है। मेरी दौड़ सिर्फ 1 मिनट और 40 सेकंड तक चलती है। रूडिशा दुनिया के एकमात्र धावक है जिन्होंने 800 मीटर दौड़ को 1 मिनट और 41 सेकंड में पूरा किया है।

ये भी पढ़ें : ताइक्वांडो के विकास के साथ कोरिया-भारत के सांस्कृतिक आदान-प्रदान में होगी भूमिका : अहन

नई दिल्ली मैराथन में 16,000 से अधिक धावक भाग लेंगे। इसे भारतीय एथलेटिक्स महासंघ और फिट इंडिया के तत्वावधान में एनईबी स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस प्रतिष्ठित दौड़ में हुमायूं का मकबरा, लोधी गार्डन और खान मार्केट समेत राजधानी के बीचोंबीच प्रमुख स्थलों के बीच से धावक दौड़ेंगे।

भारत के सर्वोच्च रैंक वाले मैराथन धावक एबी बेलियप्पा एशियाई खेलों के लिए लक्ष्य (पुरुषों के लिए 2.15 मिनट और महिलाओं के लिए 2.40 मिनट) को पार करने के लिए 32 पुरुषों और 7 महिलाओं के शीर्ष धावकों के समूह का नेतृत्व करेंगे।

एनईबी स्पोर्ट्स के रेस डायरेक्टर नागराज अडिगा ने कहा कि एनडीएम भारत में सबसे अच्छे कोर्स पर आयोजित किया जाता है। हमारा उद्देश्य शीर्ष धावकों को सुविधा प्रदान करना है, जिसमें हाइड्रेशन और चीयरिंग टीमों के लिए 28 स्टेशन मौजूद रहेंगे।

अपोलो टायर्स लिमिटेड (एशिया पेसिफिक, मध्य पूर्व और अफ्रीका (एपीएमईए) के अध्यक्ष सतीश शर्मा ने कहा कि एनडीएम को एक उच्च स्तर पर ले जाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। मैं खुद एक धावक हूं और मैराथन के लिए अधिक से अधिक मील के पत्थर हासिल करना चाहता हूं।

कर्नाटक के बेलियप्पा ने वलेंसिया 2022 में 2:16:51 का समय निकाला था और सितंबर में हांगझू(चीन) के लिए अपना टिकट बुक करने के लिए उन्हें लगभग 2 मिनट कम करने होंगे।

2022 नई दिल्ली मैराथन में 2:16:41 का टाइम निकालकर रजत पदक जीतने वाले अनीश थापा भी इस मौके को सफल बनाने की तैयारी में होंगे। एक और पसंदीदा धावक विक्रम बंगरिया यहां मौजूद रहेंगे जिन्होंने हालही में 2:18:28 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ 2023 बांग्लादेश मैराथन को जीता था।

श्रीनू बुगाथा (2:14:59; 2021), गोविंदन लक्ष्मणन (10,000 और 5,000 एशियन चैैम्पियन; 2017) और मान सिंह (2:16:58; 2023) पर भी निगाहें होंगी। महिलाओं में, ज्योति गावटे (2:45:48; 2019) भारत की सर्वश्रेष्ठ दावेदार होंगी। यहां धावक फुल मैराथन, हाफ मैराथन, 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर की चार श्रेणियों में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here