मलखंब के मुकाबलों में 11 विश्वविद्यालयों के 96 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

0
64

लखनऊ। तीसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के अंतर्गत लखनऊ में आयोजित मलखंब की स्पर्धा के मुकाबले बुधवार यानि 24 मई से बीबीडी यूनिवर्सिटी-मेन ग्राउंड पर शुरू होंगे। चार दिवसीय मलखंब के मुकाबलों में श्रेष्ठता की जंग में कुल 11 यूनिवर्सिटी के 96 पुरुष व महिला खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है।

पिछली बार की तरह इस बार भी पुरुषों की टीम चैंपियनशिप हथियाने में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई के खिलाड़ी पूरी तैयारी से लखनऊ पहुंच चुके है। दूसरे यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 में बेंगलुरू के जैन यूनिवर्सिटी (डीम्ड) में हुए थे जहां मुंबई टीम विजेता बनी थी तो पुरुषों में मंगलौर यूनिवर्सिटी ने दूसरा व अमरावती यूनिवर्सिटी ने तीसरा स्थान हासिल किया था।

पिछले विजेता यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई की टीम में कुल 12 खिलाड़ी शामिल है। इसी तरह मंगलौर यूनिवर्सिटी व अमरावती यूनिवर्सिटी की ओर से भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या समान रुप से 12-12 ही है।

महिला वर्ग में पिछली बार की विजेता टीम सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी (पुणे) है जबकि विक्रम यूनिवर्सिटी (उज्जैन) की लड़कियों ने दूसरा व शिवाजी यूनिवर्सिटी (कोल्हापुर) की टीम तीसरे स्थान पर रही थी। इस बार सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी की 12 सदस्यीय टीम फिर से विजेता बनने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें : मशाल रिले और शुभंकर जीतू ने जीता यूपी के लोगों का दिल

विक्रम यूनिवर्सिटी की टीम और शिवाजी यूनिवर्सिटी की टीम में 6-6 लड़कियां है। बुधवार को बीबीडी यूनिवर्सिटी के मुख्य ग्राउंड में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक पुरुषों की मेन पोल स्पर्धा के अंर्तगत पोल, रोप व हैंगिंग वर्ग की स्पर्धाएं होंगी।

इसके बाद शाम के सत्र में 4 से 7 बजे तक मेन पोल मुकाबले के लिए खिलाड़ी पुन : एकत्रित होंगे। मलखंब के साथ ही बीबीडी यूनिवर्सिटी में तीरंदाजी और जूडो की स्पर्धाएं आयोजित होंगी। तीरंदाजी के मुकाबले 29 मई से 2 जून तक और जूडो की स्पर्धाएं 31 मई से 3 जून तक आयोजित की जाएगी।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 लखनऊ में कल यहां होंगे मुकाबले

  • मलखंब – बीबीडी यूनिवर्सिटी मुख्य मैदान
  • वॉलीबाल – इकाना स्पोर्ट्स सिटी इंडोर हाल
  • टेबल टेनिस- बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी
  • रग्बी – गुरू गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज : एथलेटिक्स ग्राउंड
  • बालक फुटबॉल – गुरू गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज : फुटबॉल ग्राउंड
  • बालिका फुटबॉल – इकाना स्पोर्ट्स सिटी फुटबॉल
  • टेनिस – इकाना स्पोर्ट्स सिटी टेनिस कोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here