ग्लोबल शतरंज लीग : त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स ने जीता ख़िताब

0
59

‘सडन डेथ’ मैच में डेनमार्क के ग्रैंडमास्टर योनास जेयर ने अपग्रेड मुंबा मास्टर्स के जोवाखीर सिंदारोव को हराकर त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स को पहली ग्लोबल शतरंज लीग का ख़िताब दिलाया। चैंपियन का फैसला सडल डेथ ब्लिट्ज बाजियों की श्रृंखला के साथ हुआ, चौथी बाजी में फैसला आया।

तीन चरण के टाईब्रेक से विजेता का फैसला किया। रेपिड बाजी के दो दौर ड्रॉ रहे, इसके बाद ब्लिट्ज बाजी के दो दौर भी बराबरी पर छूटे। टूर्नामेंट के अनुभवहीन खिलाड़ियों में शामिल रहने के अलावा अपने अधिकांश मैच गंवाने वाले जेयर ने हालांकि महत्वपूर्ण लम्हे पर टीम के लिए जीत दर्ज की।

जेयर ने जीत के बाद बोला, ‘‘ अंतिम बाजी तनावपूर्ण थी। यह रोमांचक थी। मैं अब भी कांप रहा हूं। इस महत्वपूर्ण जीत से जेयर ने ना सिर्फ अपनी टीम के लिए खिताब जीता बल्कि पांच लाख डॉलर की इनामी राशि भी टीम को मिला। टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि 10 लाख डॉलर थी।

त्रिवेणी ने पहले रेपिड मैच में 9-7 से जीत दर्ज की जिसमें आरोनियम ने मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव को हराया। दूसरे मैच में मुंबा मास्टर्स ने त्रिवेणी को 12-3 से हराया। स्कोर टाई होने के बाद ग्रैंड फिनाले के नतीजे के लिए दो दौर की ब्लिट्ज टाईब्रेक बाजी खेली गई जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी के पास तीन मिनट थे।

प्रत्येक चाल के बाद दो सेकेंड अतिरिक्त मिलने थे। मुंबा मास्टर्स ने सभी बोर्ड पर दबदबा बनाया और बोर्ड तीन, पांच और छह में आसान जीत हासिल की। अन्य बाजियां ड्रॉ रही।

ये भी पढ़ें : त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम

मुंबा ने पहले दौर का टाईब्रेक 14-5 से जीता। दूसरे दौर में त्रिवेणी ने वापसी करते हुए 13-7 से जीत दर्ज की। मुंबा और त्रिवेणी के एक-एक दौर जीतने के बाद चैंपियन का फैसला सडन डेथ से हुआ।

सडन डेथ मैच केवल एक बोर्ड पर खेला गया जिसका चयन ड्रॉ के जरिए हुआ। पहले जोड़ी सारा खादेम और भारत की हरिका द्रोणवल्ली की बनी। यह बाजी बराबरी पर छूटी। अगली दो बाजी भी ड्रॉ रही जिसके बाद जेयर ने यादगार जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here