एनसीसी एयर विंग कैडेट के रूप में नामांकन कर सकते हैं स्टूडेंट्स

0
103

लखनऊ : एयर विंग में एनसीसी के कैडेट के रूप में नामांकन के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले 24 वर्ष और उससे कम उम्र के संभावित छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

आवेदक को लखनऊ विश्वविद्यालय/यूपीटीयू (लखनऊ क्षेत्र) से संबद्ध किसी भी कॉलेज से स्नातक प्रथम वर्ष/03 वर्ष का डिप्लोमा/बीटेक होना चाहिए। इंटरमीडिएट स्तर पर विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त3 है। पंजीकरण फॉर्म 24 जुलाई से किसी भी कार्य दिवस पर सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे त 5 (यूपी) एयर स्क्वाड्रन एनसीसी, सी-896/ई, महानगर एक्सटेंशन, पुराने आरटीओ कार्यालय के पास, लखनऊ (टेलीफोन 0522-4018222) से प्राप्त किए जा सकते हैं।

एनसीसी कैडेटों को सामान्य और सैन्य उन्मुख विषयों पर तीन साल तक प्रशिक्षित किया जाता है और प्रशिक्षण के दूसरे और तीसरे वर्ष के अंत में आयोजित परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने पर क्रमशः ‘बी’ और ‘सी’ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें : नेवल एनसीसी कैडेट्स ने वन महोत्सव के उपलक्ष्य में रोपे विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे

एनसीसी के पाठ्यक्रम में माइक्रोलाइट विमान उड़ाना, एयरो मॉडलिंग, छोटे हथियारों से फायरिंग सहित हथियार प्रशिक्षण, साहसिक गतिविधियाँ, व्यक्तित्व विकास, सामाजिक सेवा गतिविधियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं।

युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों के दौरान योग्य कैडेटों को विदेशों में देश का प्रतिनिधित्व करने के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। “सी” प्रमाणपत्र परीक्षा में “ए”/”बी” ग्रेडिंग हासिल करने वाले और स्नातक/बीटेक में न्यूनतम 50% (वायु सेना के लिए 60%) अंक वाले कैडेट सीधे एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को कई विश्वविद्यालयों/कॉलेजों द्वारा प्रवेश/शिक्षा में बोनस अंक/रियायतें दी जाती हैं और राज्य सरकार/केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के लिए पर्याप्त महत्व दिया जाता है। इसके अलावा सहारा समूह, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्तियां। और एनसीसी संगठन योग्य और मेधावी छात्रों को दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here