गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग ट्रेनिंग सेंटर बनाने की मांग उठी

0
86

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पहली बार आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग की स्पर्धाओं के सफल आयोजन के बाद उत्साहित रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया प्रदेश में इस खेल को नए आयाम देना चाहता है।

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया अब उत्तर प्रदेश में रोइंग का ट्रेनिंग सेंटर शुरू कराने के लिए गम्भीर है क्योंकि गोरखपुर में हुई स्पर्धा के बाद उसे रामगढ़ताल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की रोइंग प्रतियोगिता कराए जाने की भी पूरी उम्मीद है।

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

अब रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष और भारतीय ओलंपिक संघ की उपाध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर गोरखपुर के रामगढ़ताल की सराहना की। इसके साथ रामगढ़ताल में साई के माध्यम से वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रोइंग ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करना और वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में रोइंग प्रशिक्षण की शुरुआत कराने का अनुरोध किया है।

उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक को सौंपा पत्र

इस संबंध में उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक से मुलाकात की और उन्हें केआईयूजी रोइंग काफी टेबल बुक और स्मृति चिन्ह सौंपा। इसके साथ ही रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव के मुख्यमंत्री को प्रेषित पत्र भी उन्हें प्रदान किया।

इस प्रतिनिधिमंडल में एसोसिएशन के सचिव व खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रोइंग स्पर्धा के कंप्टीशन मैनेजर सुधीर शर्मा, एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हरीश शर्मा व राकेश शुक्ला, संयुक्त सचिव एसएम भट्ट व संदीप अरोड़ा संयुक्त सचिव और एमएस और कार्यकारिणी सदस्य सुमन चौधरी भी मौजूद थे।

बताते चले कि इस पत्र के माध्यम से वीर बहादुर सिंह आवासीय स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर में रोइंग प्रशिक्षण एवं साई के माध्यम से रामगढ़ताल/वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रोइंग ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने की मांग की गई है।

पत्र में यूपी सरकार को उत्तर प्रदेश में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के शानदार आयोजन के लिए बधाई देते हुए राजलक्ष्मी सिंह देव ने कहा कि इस सफलतम आयोजन को लेकर रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्य विशेष रूप से अभिभूत हैं।

रोइंग प्रतियोगिता को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में प्रथम बार सम्मिलित किया गया और आपके मार्गदर्शन में इस प्रतियोगिता के लिए गोरखपुर के रामगढ़ताल और इसके समीपस्थ अतुलनीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के चयन ने इसे अविस्मरणीय बना दिया, सिर्फ फेडरेशन ही नहीं, बल्कि देश के अलग-अलग प्रांतों से आए युवा खिलाडिय़ों ने अत्यंत हर्ष के साथ इसे हृदय तल से स्वीकार किया है।

इसके साथ ही रामगढ़ताल में सफलतापूर्वक हुई खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स रोइंग प्रतियोगिता ने उत्तर प्रदेश, खासकर गोरखपुर समेत समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस विशेष जलक्रीड़ा के क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार भी खोले हैं। रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया के अनुसार का यह मानना है कि आपने इन्हीं संभावनाओं के दृष्टिगत अपनी दूरदर्शिता से रामगढ़ताल का कायाकल्प कराने के साथ वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्थापना भी की है।

इन सांभावनाओं को आकार मिला तो निश्चित ही रोइंग के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में आने वाला समय उत्तर प्रदेश और यहां के खिलाड़ियों का का होगा। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ने अपने इस पत्र में आगे लिखा है कि गोरखपुर को केंद्र में रखकर उत्तर प्रदेश को रोइंग का हब बनाने के लिए रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया आपके विचारार्थ दो प्रस्ताव प्रस्तुत करने का इच्छुक है।

इसमें पहला प्रस्ताव गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह आवासीय स्पोर्ट्स कॉलेज में बालक व बालिका वर्ग में क्रमश: 21-21 की प्रारंभिक क्षमता से रोइंग शिक्षण-प्रशिक्षण का बैच प्रारंभ करने का है। दूसरा प्रस्ताव गोरखपुर के रामगढ़ताल व वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सहयोग से रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर की स्थापना का है। उन्होंने मांग की है कि सरकार इस संबंध में ठोस कदम उठाये ताकि यूपी में रोइंग का एक अच्छा माहौल तैयार हो सके।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि सरकार इन प्रस्तावों पर जल्द ही कोई फैसला लेंगी ताकि उत्तर प्रदेश के नेतृत्व में देश को रोइंग क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय शक्ति बनाने में भी सक्षम हो सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने योगी सरकार को ये भी भरोसा दिलाया है कि रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया सरकार को इस बारे में हर कदम पर सहयोग करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here