इमारत के साथ भाषा, धर्म, संस्कृति, साहित्य सभी कुछ हमारी विरासत

0
126

लखनऊ। हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (NCZCC) तथा समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में भारतीय सभ्यता और संस्कृति को समर्पित सांस्कृतिक कार्यक्रम “धरोहर” के अंतर्गत सेमिनार हुआ।

“हमारी धरोहर, हमारा उत्तरदायित्व” विषयक सेमिनार का आयोजन राधा कमल मुखर्जी सभागार, समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय में किया गया|

सेमिनार में सम्मानित वक्तागण  पदमश्री डॉ विद्या बिंदु सिंह, साहित्यकार, डॉ रवि भट्ट, इतिहासविद, प्रो विभूति राय, डीन, विज्ञान विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय श्रीमती मीनू खरे निदेशक आकाशवाणी तथा प्रो अनूप कुमार भरतिया
विभागाध्यक्ष, समाज कार्य विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय ने सहभागिता की।

सेमिनार का शुभारंभ राष्ट्रगान एवं दीप प्रज्वलन से हुआ। विद्वान वक्ताओं का हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल तथा ट्रस्ट की आंतरिक सलाहकार समिति (जनसंपर्क) की सदस्य तथा सेमिनार की निवेदक वंदना त्रिभुवन सिंह द्वारा प्रशस्ति पत्र से सम्मान किया।

डॉ रूपल अग्रवाल ने कहा कि, धरोहर शब्द का अर्थ है विरासत जो कि हमें हमारे पूर्वजों से उपहार में मिली है| दुनिया भर में अनेक इमारतें हैं जिन्हें देखकर यकीन नहीं होता कि उन्हें इंसान ने बनाया है। इमारत के साथ-साथ हमारी भाषा, धर्म, संस्कृति, साहित्य सभी कुछ हमारी विरासत है।

ये भी पढ़ें : हेल्प यू ट्रस्ट समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु प्रयत्नशील : डॉ रूपल अग्रवाल

हमारा उपहार है और यह हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम इसको सहेज कर रखें संभाल कर रखें। हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट समाज के सभी क्षेत्र मैं कार्य कर रहा है। ट्रस्ट द्वारा समय-समय पर धर्मार्थ, साँस्कृतिक, जागरूकता व अनेक प्रकार के कार्यक्रम कराए जाते हैं।

ट्रस्ट के पदाधिकारी का यही प्रयास है कि वे अपने कार्यों से समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने में सफल हो जिसके लिए वे निरंतर कार्य कर रहे हैं।

आप सभी से अनुरोध है कि ट्रस्ट को उसके जन सेवा कार्यों मैं अपना सहयोग प्रदान करें तथा यह संकल्प लें की अपनी धरोहर अपनी विरासत को संभाल कर रखेंगे एवं भारत का नाम विश्व पटल पर सुनहरे अक्षरों में अंकित करेंगे।

प्रोफेसर अनूप कुमार भरतिया ने भारत देश की धरोहर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मैं इतिहासकार पदम श्री श्री प्रवीण जी के एक कलाम से अपने वक्तव्य की शुरुआत करना चाहूंगा। “घड़ी भर ठहरे थे, जिस पेड़ के नीचे, सुना है उसका साया, आज भी महकता है|

समय के अनुसार हर एक चीज परिवर्तित होती जाती है और उसकी प्रकृति में भी परिवर्तन होता जाता है| हमें हमारी संस्कृति, विश्वास और परंपराओं को पूरी तरह से आत्मसात करना चाहिए।

पहले के समय में लोगों में सहयोग की भावना होती थी अगर कहीं शादी होती थी तो पूरा गांव शादी की तैयारी में जुट जाता था लेकिन आज यह संस्कृति समाप्त हो चुकी है आज सारा काम घर वाले नहीं बाहर वाले करते हैं और इसी वजह से लोगों के बीच आत्मीयता कम हो गई है।

हमें अपनी उसी आत्मीयता के साथ अपनी धरोहर का अपनी विरासत का संरक्षण करना चाहिए व लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना चाहिए।

प्रोफेसर विभूति राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय का इतिहास बताते हुए कहा कि, लखनऊ विश्वविद्यालय एक ऐतिहासिक बिल्डिंग है और करीब 20 वर्ष पूर्व विश्वविद्यालय का नाम बदलने का प्रयास किया।

ये भी पढ़ें : हेल्प यू ट्रस्ट समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु प्रयत्नशील : डॉ रूपल अग्रवाल

इसके खिलाफ सभी शिक्षकों को लेकर हम लोगों ने तत्कालीन सरकार के खिलाफ अनशन किया, प्रोटेस्ट मार्च निकाला और कुछ ऐतिहासिक ऐसे पत्र आदि मिले जिसके अनुसार इस विश्वविद्यालय का नाम बदला नहीं जा सका।

डॉ रवि भट्ट ने भारतीय इतिहास, संवाद, संस्कृति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, धरोहर दो प्रकार की होती है, एक मूर्त और एक अमूर्त। मूर्त धरोहर वह धरोहर है जिसे हम छू सकते हैं, देख सकते हैं जैसे हमारी इमारतें लेकिन अमूर्त धरोहर को हम सिर्फ महसूस कर सकते हैं जैसे हमारी भाषा, संस्कृति, साहित्य आदि।

मेरा ऐसा मानना है कि हमें मूर्त धरोहर के साथ-साथ अमूर्त धरोहर को सहेज कर रखना चाहिए क्योंकि अमूर्त धरोहर जैसे अपनी भाषा, संस्कृति, साहित्य, इतिहास के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करके हम आने वाली पीढ़ियों को जागरुक कर सकते हैं।

पदम श्री डॉ विद्या बिंदु सिंह ने बताया कि किसी भी देश की धरोहर के आधार पर किसी भी राष्ट्र के महत्व का मूल्यांकन होता है। मूर्त धरोहर में स्थापत्य कलाएं मूर्तियां चित्र आदि हैं और अमूर्त में जिन्हें देखा नहीं जा सकता वह धरोहर है। पूर्वजों से प्राप्त संस्कार, साहित्य, संगीत, कला संस्कृति के रूप में हम सुरक्षित इसे पाते हैं।

इन सब का संरक्षण और भावी पीढि़यो में इनका प्रसार करना हम सभी का दायित्व है। डॉ जानिसार आलम, असिस्टेंट प्रोफेसर, उर्दू विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमिनार में अपना पेपर प्रस्तुतीकरण किया।

छात्र-छात्राओं ने विद्वान वक्ताओं से भारतीय धरोहर एवं विरासत के बारे में कई प्रश्न पूछे जिसका उत्तर पाकर उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। प्रश्न पूछने वाले छात्र-छात्राओं को ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया।

सेमिनार में डॉ शिखा सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर, समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय स्वयंसेवकों व मीडिया कर्मियों की गरिमामयी उपस्थिति रही|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here