एबीसी सेंटर संचालित करने के लिए संस्थाओं को दिया जायेगा प्रशिक्षण

0
109

लखनऊ। नगर विकास विभाग के विशेष सचिव डा.राजेन्द्र पैंसिया की अध्यक्षता में बापू भवन स्थित कार्यालय कक्ष में एबीसी सेंटर संचालन के लिए संस्थाओं को प्रशिक्षण दिये जाने हेतु नगर विकास विभाग के सचिव, एनिमल वेलफेयर ऑफ इण्डिया (एडब्ल्यूबीआई) भारत सरकार सुजीत कुमार दत्ता तथा नगर निगम लखनऊ के मध्य अनुबंध हुआ।

देश के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट मॉडल बनेगा जरहरा एबीसी सेंटर लखनऊ

इस अनुबंध के माध्यम से जरहरा एबीसी सेंटर लखनऊ को स्टेट ऑफ द आर्ट के रूप में पूरे भारत के लिए मॉडल के रूप में बनाने का निर्णय लिया गया है। यूपी पूरे भारत का पहला प्रदेश है, जहां की राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार के सहयोग से ऐसे उच्च स्तरीय प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जा रही है।

विशेष सचिव ने बताया कि यूपी देश के उन चुनिंदा राज्यों में है, जहां कि 17 नगर निगमों में एबीसी सेंटर के निर्माण की कार्ययोजना प्रक्रियाधीन है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा डॉग मैनुअल का विमोचन भी किया जा चुका है।

वर्तमान में श्वान-मानव संघर्ष की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पशु चिकित्सालयों के माध्यम से जीव दया के भारतीय सिद्धान्त के आधार पर सर्वे और स्टडी करवाने की तैयारी भी की जा रही है।

ये भी पढ़ें : एफपीओ के गठन से बढ़ेगी किसानों की जोखिम लेने की शक्ति

बैठक में नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त डा.अरविन्द कुमार राव, अपर निदेशक डा. असलम अंसारी, सदस्य पीपुल फॉर एनिमल सुश्री गौरी मौलेखी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here