बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ इकाना की पिच की भी होगी अग्निपरीक्षा

0
95

लखनऊ। नवाबों के शहर लखनऊ में गुरुवार को क्रिकेट के लिहाज से एक बड़ा इतिहास रचा जाएगा। दरअसल इकाना स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप-2023 का पहला मुकाबला गुरुवार यानि 12 अक्टूबर को खेला जाएगा।

इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप के पहले मैच में कल दोनों टीमों की होगी टक्कर

इसी के साथ लखनऊ पहली बार वर्ल्ड कप के पांच मैचों की मेजबानी करेगा जिसमें कल पहले मैच में पांच बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया की टक्कर दक्षिण अफ्रीका से होगी। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा।

इसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 102 रन से हराया था जिसकी निगाह अपनी दूसरी जीत पर होगी तो भारतीय क्रिकेट टीम के हाथों 6 विकेट से हार के बाद अब कंगारुओं की जीत पर निगाह होगी।

हालांकि पिच के व्यवहार के बारे में दोनों ही टीमें अंधेरे में है। दरसअल आईपीएल के बाद इस पिच को नए सिरे से बनाया गया है जिसके चलते दोनों ही टीमों का पिच के बारे में अनुमान लगाना मुश्किल है।

पहली जीत दर्ज पर होगी ऑस्ट्रेलिया की नजर, कल दक्षिण अफ्रीका से टक्कर

कह सकते है कि कल इकाना पर पहले मैच से खिलाड़ियों के साथ पिच कैसा व्यवहार करेगी इसका भी पता चल जाएगा क्योंकि पूर्व में यहां हुए इंटरनेशनल मैच और आईपीएल के मुकाबलों में इकाना की पिच को स्लो रन रेट के चलते आलोचना का सामना करना पड़ा था।

भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा मैच

वहीं टीम इंडिया के टी-20 कप्तान रहे हार्दिक भी पिच की कड़ी आलोचना कर चुके है। इसके बाद बीसीसीआई ने इस पिच को लेकर कड़ी मशक्कत की है और पिच क्यूरेटर के अनुसार इस पिच पर खूब रन बनेंगे जिसके बारे में कल ही पता चलेगा क्योंकि यहीं पर भारत और इंग्लैंड के बीच 29 अक्टूबर को मैच खेला जाएगा।

बात अगर ऑस्ट्रेलिया टीम की करे तो उसके पास स्टीव स्मिथ,मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर जैसे बल्लेबाज है तो गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क, जोश इंगलिस और कप्तान पैट कमिंस की तिकड़ी भी दमदार है। वहीं एडम जाम्पा और ग्लेन मैक्सवेल जैसे स्पिनर को कम आंकना भी भूल हो सकती है।

आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस चोट से उबरे, ऑस्ट्रेलिया टीम में जगह मिलना तय

ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर ये भी है कि उसके आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर गए हैं और उनका कैमरन ग्रीन की जगह लेना तय है। स्टोइनिस मैच विजेता खिलाड़ी हैं और आईपीएल में लखनऊ सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलने के कारण उन्हें इस मैदान पर खेलने का अच्छा अनुभव है।

पिछले मैच से बाहर रहे मार्कस स्टोइनिस ने आईपीएल में 15 मुकाबलों में 31.38 के औसत से 408 रन बनाए थे।मार्कस स्टोइनिस तेज गेंदबाजी विभाग में पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क की भी मदद करेंगे।

वहीं दक्षिण अफ्रीका को इस मैदान पर खेलने का अनुभव है जिसने 6 अक्टूबर 2022 को इकाना स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के पहले वनडे में भारत को 9 रन से हराया था।

दूसरी ओर इस वर्ल्ड कप के पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत में शतक जड़ने वाले क्विंटन डिकॉक (100), रासी वान दर दुसें (108) और एडन मारक्रम (106) से भी कंगारुओं को सावधान रहना होगा।

वहीं दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छे तेज गेंदबाज है जो बेजान विकेट पर खतरनाक साबित हो सकते हैं। कगिसो रबाडा और लुंगिसानी एनगिडी जैसे तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग की परीक्षा ले सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के पास वान डेर डुसेन, कप्तान तेम्बा बावुमा, डेविड मिलर, डिकॉक, हेनरिक क्लासेन और एडेन मार्कराम जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं जो स्पिन को अच्छी तरह से खेल लेते हैं।

ये भी पढ़ें : लखनऊ की पिच काफी अच्छी, मैदान भी शानदार : पैट कमिंस

वहीं टीम का तेज गेंदबाजी विभाग थोड़ा कमजोर पक्ष लगता है और एनरिक नोर्किया की अनुपस्थिति में कैगिसो रबाडा पर लुंगी एनगिडी और मार्काे यानसन के साथ अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

दक्षिण अफ्रीका के साथ एक अच्छी बात ये भी है कि विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में पहले दो मैच में हार के बाद उसने अगले तीन मैच जीते थे जिससे उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक, तेम्बा बवूमा (कप्तान),रासी वान दर दुसें,एडन मारक्रम,हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर,मार्को यानसन,जेराल्ड कट्ज़ी,केशव महाराज,कगिसो रबाडा और लुंगिसानी एनगिडी।

आस्ट्रेलिया : पैट कमिंस ( कप्तान ), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कारी, जोश इंगलिस, सीन एबोट, एश्टोन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क ।

हेड टू हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक 108 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने 54 मैच जीते है जबकि 50 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। वहीं 3 मैच टाई रहे है जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा है।

दूसरी ओर विश्व कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार टक्कर हुई हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार और दक्षिण अफ्रीका ने 2 बार जीत दर्ज की है जबकि 1 मैच टाई रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here