सीडीआरआई एवं डा रेड्डीज लैब नई जेनेरिक दवाओं के लिए जरूरी, सस्ते एवं गुणवत्तापूर्ण एपीआई पर करेंगे रिसर्च

0
190

लखनऊ: सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की एक घटक प्रयोगशाला एवं डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज लिमिटेड (डॉ. रेड्डीज), एक वैश्विक दवा कंपनी जिसका मुख्यालय हैदराबाद, भारत में है,

ने नई जेनेरिक दवाओं के लिए जरूरी, सस्ते एवं गुणवत्तापूर्ण सक्रिय औषधीय घटक (एपीआई) के विकास के लिए एक समझौता किया है। सहयोग का उद्देश्य चयनित जेनेरिक दवाओं के लिए लागत प्रभावी (कॉस्ट-इफेक्टिव) और औद्योगिक रूप से व्यवहारिक प्रक्रियाएं विकसित करना है।

सीएसआईआर-सीडीआरआई और डॉ. रेड्डीज के विशेषज्ञ सिंथेटिक रसायनज्ञों का एक समूह परियोजना के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेगा। सफल कार्यान्वयन पर, किफायती स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान देने के साथ, औषधि अनुसंधान और विकास के अन्य क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार किया जाएगा।

सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ की निदेशक डॉ. राधा रंगराजन ने कहा, “हम एपीआई के विकास के लिए डॉ. रेड्डीज के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। सामर्थ्य और पहुंच सुनिश्चित करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले दवा उत्पादों को तैयार करने का हमारा साझा लक्ष्य इस सहयोग को और अधिक एवं सार्थक विशेष बनाता है।

ये भी पढ़ें : सीडीआरआई ने अपने पूर्व निदेशक डॉ. वेद प्रकाश कंबोज को अर्पित किए श्रद्धासुमन

डॉ. रेड्डीज के एपीआई और सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दीपक सप्रा ने कहा, “हमें सीएसआईआर-सीडीआरआई के साथ सहयोग करने में खुशी हो रही है और हम गंभीरता से उद्योग-अकादमिक संबंधों को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं।

इस तरह की साझेदारी सार्वजनिक-निजी बुनियादी संरचनाओं (उपक्रमों), प्रतिभा एवं वैश्विक स्वास्थ्य के लिए ज्ञान के सर्वोत्तम दोहन का अवसर प्रदान करती हैं।

यह सहयोग वैश्विक स्तर पर वर्ष 2030 तक 1.5 बिलियन रोगियों की सेवा करने के लक्ष्य के साथ प्रतिबद्ध है एवं नवीन उत्पादों को लॉन्च करने एवं इन उत्पादों को सबके सामर्थ्य एवं सबकी पहुँच के अंदर लाने के लिए प्रयासरत रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here