जल ज्ञान यात्रा में स्कूली बच्चों ने समझी जल की महत्ता

0
253

मुजफ्फरनगर। चीनी, इस्पात और कागज उद्योगों के लिए मशहूर मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें उनको जल की जीवन में महत्ता के बारे में जानकारी मिली। उनको मालूम चला कि जल को संरक्षित करना जीवन में कितना जरूरी है।

जल निगम (ग्रामीण) प्रयोगशाला में जल जांच परीक्षण कराया गया

स्कूली बच्चों ने यात्रा में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जल जांच की उपयोगिता जानी। घर-घर पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया को ग्राम पेयजल योजना पर जाकर समझा। पानी की टंकी और पम्प हाउस को नजदीक से देखा।

सीडीओ संदीप भागिया, मनरेगा के जिला समन्वयक आरके यादव और बेसिक शिक्षा अधिकारी शुभम शुक्ला ने हरी झण्डी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा का शुभारंभ किया।

मुजफ्फरनगर में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से जल ज्ञान यात्रा  आयोजित 

मुजफ्फरनगर में पहली बार आयोजित जल ज्ञान यात्रा में सरकारी और प्राइवेट स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। सबसे पहले उनको जल निगम(ग्रामीण) प्रयोगशाला में ले जाया गया। जहां उनको जल परीक्षण करके दिखाया गया। बच्चों ने भी अपने हाथों से जल परीक्षण किया।

इस अवसर पर उनको जल जांच की उपियोगिता बताई गई। स्कूली बच्चों ने जल निगम अधिकारियों से कई सवाल किये जिसके उत्तर भी मिले। इसके बाद उनको इलाहबास ग्राम पेयजल योजना, विकास खण्ड-मोरना का भ्रमण कराया गया।

पानी टंकी, पम्प हाउस का कराया भ्रमण, स्वच्छ पेयजल की उपियोगिता समझाई

यहां उनको गांव-गांव में दी जा रही पानी सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई। हर घर जल योजना की जानकारी दी गई। बच्चों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए पानी टंकी परिसर में कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें : नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य: स्वतंत्र देव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here