नर्सिंग पेशे में निस्वार्थ भक्ति, अनुशासन, बीमारों के लिए वास्तविक चिंता की दरकार

0
238

लखनऊ : कॉलेज ऑफ नर्सिंग कमान अस्पताल, मध्य कमान लखनऊ के 10वें बैच के बीएससी नर्सिंग छात्रों का दीप प्रज्ज्वलन मेजर लैशराम ज्योतिन सिंह एसी ऑडिटोरियम एएमसी, सेंटर और कॉलेज लखनऊ में आयोजित किया गया।

लखनऊ छावनी में कमान अस्पताल, मध्य कमान, नर्सिंग कॉलेज में दीप प्रज्ज्वलन समारोह आयोजित 

समारोह चार साल की अवधि के लिए अपने शिक्षकों से सिखाया गया व्यवहार, शैक्षणिक अनुसरण, समर्पण, दृढ़ता और नैदानिक अभ्यास के माध्यम से एक युवा नर्सिंग कैडेट की नौसिखिए से पेशेवर तक की यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। इस अवसर पर मेजर जनरल एए करमारकर, एमजी मेडिकल, मध्य कमान मुख्य अतिथि थे।

कार्यक्रम की शुरुआत सर्वशक्तिमान ईश्वर के प्रार्थना से हुई, जिसके बाद मॉडर्न नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की बायोपिक पर एक स्लाइड शो हुआ। ब्रिगेडियर मैरी एआई ब्रिगेडियर एमएनएस मध्य कमान ने नर्सों को शपथ दिलाई। कर्नल वी सुगिर्था, प्रिंसिपल कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कमान अस्पताल, मध्य कमान ने पाठ्यक्रम रिपोर्ट प्रस्तुत की।

अपने संबोधन में मेजर जनरल एए करमारकर ने इस बात पर जोर दिया कि छात्रों को नर्सिंग पेशे में निस्वार्थ भक्ति, अनुशासन, बीमारों के लिए वास्तविक चिंता जैसे गुणों की आवश्यकता होती है। मध्य कमान अस्पताल के कमांडेंट मेजर जनरल पंकज पी राव ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार प्रदान किये।

ये भी पढ़ें : एएमसी सेंटर और कॉलेज के ओटीसी में सीनियर कैडर कोर्स-03 की हुई औपचारिक परेड

समारोह में मध्य कमान अस्पताल के डीन और डिप्टी कमांडेंट ब्रिगेडियर राजू अग्रवाल, वरिष्ठ एएमसी अधिकारी, एमएनएस अधिकारी और पड़ोसी नर्सिंग कॉलेजों और संबद्ध विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य और छात्र, अतिथि, अभिभावक उपस्थित थे।

नर्सिंग कॉलेज की स्थापना वर्ष 1951 में हुई और वर्ष 2013 में इसे स्कूल से कॉलेज में अपग्रेड किया गया। प्रशिक्षण भारतीय नर्सिंग परिषद और संबद्ध विश्वविद्यालय के निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here