केआईवाईजी 2023 : स्वर्ण विजेता मध्य प्रदेश के विकास को किसने कहा था, घर चले जाओ

0
149

चेन्नई : ठीक एक साल पहले, विकास कुमार बिंद के कोच उनके परफॉरमेंस और नतीजों से इतने निराश थे कि उन्होंने इस युवा खिलाड़ी को अपना बैग पैक करने और घर जाने के लिए कह दिया था। इस 18 वर्षीय खिलाड़ी को स्पष्ट रूप से दौड़ में गति पकड़ने में कठिनाई हो रही थी और वह शीर्ष -10 में नहीं आ पा रहे थे।

दिलचस्प बात यह है कि बिंद ने अपने कोच से कहा कि उन्हें अपना समय सुधारने के लिए कुछ समय दिया जाए और बाकी, जैसा कि वे कहते हैं, इतिहास है। उनका जन्म और पालन-पोषण भदोई (उत्तर प्रदेश) में हुआ, लेकिन वे मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बिंद ने मंगलवार को यह ज़री खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में 8 मिनट 29.16 सेकंड के नए मीट रिकॉर्ड के साथ 3000 मीटर का स्वर्ण पदक जीता। नवंबर 2023 में, बिंद ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में 12 साल पुराने जूनियर नेशनल एथलेटिक्स मीट रिकॉर्ड को फिर से बनाने के लिए 8:18.06 का समय निकाला था।

बिंद ने कहा,” पिछले एक साल में जो कुछ हो रहा था उस पर मैं मुश्किल से विश्वास कर सकता हूँ। मैंने पहली दो प्रतियोगिताओं में बहुत खराब प्रदर्शन किया। नेशनल क्रॉस कंट्री में, मैं 13वें स्थान पर रहा और यूथ नेशनल्स में 10वें स्थान पर रहा।

ये भी पढ़ें : बिहार के किसान की बेटी दुर्गा सिंह ने 1500 मीटर में नए रिकार्ड के साथ स्वर्णिम सफलता

प्रदेश एथलेटिक्स अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाले बिंद ने आगे कहा,” कोच एस के प्रसाद गुस्से में थे। उन्होंने मुझसे अपना बैग पैक करने और घर जाने के लिए कहा। मुझ पर दबाव बन रहा था। उन्होंने एक और मौका देने का फैसला किया। अगले युवा राष्ट्रीय चैंपियनशिप में, मैंने अपना पहला पदक। मैंने एक रजत जीता और फिर फेडरेशन कप में कांस्य पदक जीता।

बिंद ने कहा की उनके पिता शिवपूजन, एक होम गार्ड हैं और उन्होंने ही उन्हें दौड़ने के लिए प्रेरित किया। बक़ौल बिंद,”आज, मैं सातवें आसमान पर हूँ। स्वाभाविक रूप से बिंद ने स्वर्ण पदक जीतने के तुरंत बाद सबसे पहले अपने पिता को फोन किया। “बिंद ने कहा, मैं उन्हें और देश को गौरवान्वित करना चाहता हूं।

बिंद ने अब इंद्रजीत पटेल के 2011 में लिली, फ्रांस में बनाए गए 8:14.93 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने का लक्ष्य रखा है। भदोई में जन्मे मध्यम दूरी के धावक ने जिस तरह से कोच और खुद के सामने अपनी योग्यता साबित करने के लिए खुद को तैयार किया है, उसे देखते हुए यह निशान निश्चित रूप से उनकी पहुंच के भीतर दिखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here