हरियाणा की भारोत्तोलक संजना ने रिकार्ड सुधारा, महाराष्ट्र की सयाली का टेबल टेनिस में गोल्डन डबल

0
184

चेन्नई: हरियाणा की संजना ने स्नैच, क्लीन और जर्क और ओवरआल में अपने राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड में सुधार किया और लड़कियों के 76 किग्रा भार वर्ग भारोत्तोलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि महाराष्ट्र की सयाली वानी ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में सोमवार को मलड़कियों के एकल टेबल टेनिस स्वर्ण जीता।

केआईवाईजी 2023

वानी ने इसी के साथ इन खेलों में अपना गोल्डन डबल पूरा किया। संजना ने 86 किग्रा के अपने पिछले स्नैच रिकॉर्ड को दो बार तोड़ने के साथ शुरुआत की। अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में सफलतापूर्वक 87 किग्रा और 90 किग्रा वजन उठाया और फिर क्लीन एंड जर्क में सफलतापूर्वक 113 किग्रा और 116 किग्रा भार उठाया।

उन्होंने महाराष्ट्र की ग्रीष्मा थोराट से 31 किग्रा अधिक वजन उठाया, जिन्होंने रजत पदक जीता था। थोराट ने कुल 167 किग्रा वजन उठाया।

उत्तर प्रदेश के भारोत्तोलक पर्व चौधरी ने भी लड़कों के 96 किग्रा भार वर्ग में 160 किग्रा वजन उठाकर क्लीन एंड जर्क राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड में सुधार किया और स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने कुल 280 किग्रा वजन उठाया,। इस इवेंट में आंध्र प्रदेश के अरुणेश बाबू (258 किग्रा) और हरियाणा के आदित्य (249 किग्रा) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

तमिलनाडु शारीरिक शिक्षा और खेल विश्वविद्यालय परिसर में, महाराष्ट्र की सयाली वानी ने पश्चिम बंगाल की नंदिनी साहा की चुनौती को 8-11, 8-11, 6-11, 11-8, 11-6, 11-0, 11-6 से पार करने के लिए जबरदस्त लचीलापन दिखाया।

नासिक की यह लड़की पहले तीन गेम हारने के बाद निराश दिख रही थी, लेकिन उसने खुद को संभाला और अपने विरोधी पर अटैक करने के लिए मानसिक ताकत दिखाई। इस इवेंट का कांस्य पदक महाराष्ट्र की पृथा वर्तिकार को मिला।

वर्तिकार और वानी ने मिलकर लड़कियों के युगल वर्ग में अपने राज्य की साथी तनीषा कोटेचा और रिशा मीरचंदानी को 3-11, 11-7, 11-9, 11-6 से हराया, जिससे महाराष्ट्र ने अपने तैराकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी बढ़त बना ली। सोमवार को भी इसके खिलाड़ियों ने चार और स्वर्ण पदकों का योगदान दिया।

ये भी पढ़ें : तेलंगाना की वृत्ति अग्रवाल की तैराकी में गोल्डन हैट-ट्रिक, महाराष्ट्र ने लगाया पदकों का शतक

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के समाप्त होने में दो दिन शेष है और महाराष्ट्र 44 स्वर्ण, 39 रजत और 44 कांस्य के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

महाराष्ट्र के ऋषभ दास ने एसडीएटी एक्वाटिक स्टेडियम में लड़कों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक और 100 मीटर फ्रीस्टाइल में पहला स्थान हासिल करते हुए तीन स्वर्ण पदक जीते और फिर श्लोक खोपड़े, सलिल भागवत और रौनक सावंत के साथ मिलकर 4 गुणा 100 मेडले रिले में भी जीत हासिल की।

महाराष्ट्र की रुजुता राजदन्या ने 31.04 सेकेंड के समय के साथ 50 मीटर फ्रीस्टाइल में सोना जीता। इससे पहले वह 50 मीटर बैकस्ट्रोक में भी स्वर्ण जीत चुकी हैं। कर्नाटक की आरुषि अग्रवाल ने 31.18 सेकेंड के साथ रजत और तमिलनाडु की दीक्षा शिवकुमार ने 31.23 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता।

हरियाणा ने राजरथिनम स्टेडियम में कुश्ती एरेना में दांव पर लगे छह स्वर्ण पदकों में से तीन जीते और तीसरे स्थान पर मौजूद तमिलनाडु पर अपनी बढ़त बना ली। मेजबान सोमवार को अपने स्वर्ण पदकों की संख्या में इजाफा नहीं कर सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here