केआईवाईजी 2023 : विधवा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मां की बेटी महाराष्ट्र की ग्रीष्मा थोराट ने जीता रजत

0
160

चेन्नई : खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने वाली ठाणे की भारोत्तोलक ग्रीष्मा थोराट ने आखिरकार उन्हें अंदर तक झकझोर कर रख देने वाले एक दुखद व्यक्तिगत क्षति के बाद खुद को सम्भाल लिया है। इस क्षति से उबरते हुए थोराट ने अपनी मां को खुश होने का कारण दिया है।

पिछले दो वर्षों से, ग्रीष्मा का जीवन अपने दिवंगत पिता की यादों के इर्द-गिर्द घूमता रहा, जो 2022 में जूनियर नेशनल्स में अपनी बेटी के छठे स्थान के साथ भुवनेश्वर से लौटने के केवल चार दिन बाद कोविड संक्रमण की जटिलता के कारण अपनी लड़ाई हार गए।

एक स्थानीय स्कूल में 10वीं कक्षा की छात्रा भावुक ग्रीष्मा ने कहा,” भुवनेश्वर से लौटने के कुछ दिनों बाद, मेरे पिता को कोविड से संबंधित जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। हम सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार नहीं थे और सोचा था कि वह ठीक हो जायेंगे। हालाँकि, भाग्य ने हमारे लिए कुछ और ही लिखा था।

ग्रीष्मा ने आगे कहा,” यह (पिछले दो साल) मेरे करियर का अब तक का सबसे कठिन दौर रहा है। जब भी मैं ट्रेनिंग के लिए जाती हूं या कुछ भी करना शुरू करती हूं तो मेरे सामने मेरे पिता की यादें घूमती रहती हैं। मैं मानसिक रूप से टूट गई थी। अंदर ही अंदर एक खालीपन था जिसे भरना मुश्किल है। मैं किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकी।

ये भी पढ़ें : भारोत्तोलक संजना ने रिकार्ड सुधारा, महाराष्ट्र की सयाली का टेबल टेनिस में गोल्डन डबल

ग्रीष्मा कहती हैं, “मेरे पिता एक चॉकलेट फैक्ट्री में काम करते थे, और वह परिवार में अकेले कमाने वाले थे। यह (आर्थिक रूप से) कठिन रहा है, लेकिन मेरी मां किसी तरह अपनी सीमित आय से परिवार चलाने में कामयाब रही हैं। ग्रीष्मा की मां ने ठाणे के एक आंगनवाड़ी केंद्र में केयरटेकर की नौकरी कर ली है और वह ग्रीष्मा के साथ-साथ उसकी जुड़वां बहन की शिक्षा का खर्च भी उठा रही है।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इस संस्करण से पहले, ग्रीष्मा पंचकुला और इंदौर में क्रमशः छठे और चौथे स्थान पर रही थी और खुद को प्रेरित करने के लिए संघर्ष कर रही थी। लेकिन वह चीजों को बदलने में कामयाब रही और इस महीने की शुरुआत में ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में जूनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता।

उन्होंने कहा, “मेरी कोच माधुरी सिंहासने ने मुझे संकट के दौर से बाहर निकलने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इस चुनौतीपूर्ण समय में मेरे साथ रहने के लिए मैं उनकी आभारी हूं। इस महीने बैक-टू-बैक पोडियम फिनिश से प्रेरित होकर, ग्रीष्मा अब मार्च में पटना में होने वाले आगामी अंडर-17 स्कूल गेम्स में शीर्ष पोडियम फिनिश पर नजर गड़ाए हुए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here