भारतीय राजनीति में अम्बेडकर के विचार हमेशा प्रासंगिक

0
325

लखनऊ। सर्वहारा विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.एमडी कर्णधार के आह्वान पर पूरे प्रदेश में भारत रत्न बाबा साहब डा.भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती मनायी गयी। इस क्रम में गोमतीनगर विस्तार स्थित केन्द्रीय कार्यालय में डा.अम्बेडकर की जयन्ती का आयोजन हुआ।

सर्वहारा विकास पार्टी ने मनायी बाबा साहब अम्बेडकर की जयन्ती

इस मौके पर मौजूद राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.एमडी कर्णधार, राष्ट्रीय प्रवक्ता मृत्युजंय कुमार साहनी, इंजी.ठाकुर दीन निषाद, रामलगन यादव, अभिषेक निषाद, दिलीप कश्यप, फ़िल्म डायरेक्टर आलोक सिंह, राहुल मिश्रा, श्रीमती अपर्णा तिवारी, सुश्री अद्विका, खुशबू, अंशुल गिरी, फ़िरोज़, शिवम कश्यप, बच्चालाल यादव, त्रिवेनी प्रसाद, शेरबहादुर आदि लोगों ने डा. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर पुश्प अर्पित कर नमन किया।

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.एमडी कर्णधार ने कहा कि बाबा साहब भारत के आधुनिक निर्माताओं में से एक थे, जिनके विचार व सिद्धांत भारतीय राजनीति के लिए हमेशा से प्रासंगिक रहे हैं।

दरअसल वे एक ऐसी राजनीतिक व्यवस्था के हिमायती थे, जिसमे राज्य सभी को सामान राजनीतिक अवसर दे तथा धर्म, जाति, लिंग व क्षेत्र आदि के आधार पर भेद-भाव न किया जाये। इस मौके पर पार्टी प्रवक्ता मृतुन्जय साहनी ने कहा कि शिक्षा सबसे ताकतवर हथियार है जिसे संसार मे बदलाव के लिए प्रयुक्त किया जा सकता।

ये भी पढ़े : सुरक्षित पर्यावरण देने के लिए प्रकृति संरक्षण पर देना होगा ध्यान : प्रो.प्रदीप मिश्र

श्री साहनी ने कहा कि बाबा साहब का राजनीतिक दर्शन व्यक्ति और समाज के परस्पर संबंधों पर बल देता है। बाबा साहब के सामाजिक चिंतन में दलितों, पिछड़ों, अतिपिछड़ों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं तथा शोषित वर्गों के सम्बन्ध में जो विमर्श प्रस्तुत किया गया है, में इन सभी वर्गों के उत्थान एवम कल्याण की गारंटी मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here