शिया पीजी कॉलेज के एक्सप्रेशन यूथ फेस्ट-2024 की प्रतियोगिताओं में ये बने विजेता

0
338

लखनऊ। शिया पीजी कॉलेज, लखनऊ में दो दिवसीय ‘एक्सप्रेशन यूथ फेस्ट-2024’ ‘तहजीब-ए-अवध’ थीम की खूबसूरत यादें देकर विदा हो गया। यूथ फेस्ट के इन लम्हों को शिया कालेज के छात्र/छात्राओं ने हमेशा के लिए अपने कैमरे में कैद कर लिया व हमेशा के लिए उनके ज़ेहन में रचा-बसा रहेगा।

आज के कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण गज़ल, बैतबाजी व नुक्कड़ नाटक रहे। बैतबाजी कार्यक्रम का आयोजन शिया कालेज में पहली बार किया गया। इस तरह का आयोजन अभी तक किसी भी कालेज द्वारा नहीं किया गया है। बैतबाजी की टीमों के नाम प्रख्यात शायरों के नाम पर रखे गये थे जैसे मिर्ज़ा गालिब, फैज़ अहमद फै़ज, मज़ाज़ लखनवी आदि।

गलज गायिकी पर उपस्थित छात्र/छात्राओं ने खूब हर्षोल्लास के साथ आनन्द लिया। शिया पीजी कालेज के प्रतिभागी नीरज शर्मा ने जब मेंहदी हसन की गायी हुई ग़ज़ल ‘‘रंजिश ही सही दिल दुखाने के लिए आ’’ गायी, तो हाल में उपस्थित तमाम छात्र/छात्राओं ने भी उनके साथ गाना शुरू कर दिया। इस वातारण में पूरा हाल आनन्दित होकर झूमने लगा।

नुक्कड़ नाटक का मंचन आज के आयोजनों का प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहा। यह सबसे ज्यादा भीड़ जुटाने में भी सफल रहा। सभी टीमों का उत्साहवर्धन करने हेतु भारी संख्या में छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे और छात्र/छात्रायें नुक्कड़ नाटक का मंचन देखकर प्रफुल्लित हो गये।

कार्यक्रम का संचालन कर रही कल्चरल कमेटी की समन्वयक प्रो.जर्रीन जे़हरा रिज़वी ने बताया कि उन्होंने बताया कि फोटोग्राफी में प्रथम स्थान शिया कालेज के अमन रईस द्वितीय स्थान पर संयुक्त रूप से अमन सिंह चण्ड़ीगढ़ विश्वविद्यालय व पियूष कुमार व तृतीय स्थान वन्दना यादव को मिला।

फेस पेन्टिंग में प्रथम स्थान पर शिया कालेज द्वितीय स्थान केकेवी कालेज के हर्ष शर्मा व तृतीय स्थान पर आईटी कालेज की छात्रा अज़ीज़ा रही; म्यूरल आर्ट में प्रथम स्थान पर शिया कालेज द्वितीय स्थान केकेसी व तृतीय स्थान केकेवी कालेज को मिला।

डिबेट में प्रथम स्थान शिया कालेज द्वितीय स्थान लखनऊ विश्वविद्यालय व तृतीय स्थान करामत हुसैन कालेज ने हासिल किया वहीं अवध गल्र्स कालेज की छात्रा सानिया सिंह ने बेस्ट स्पीकर का अवार्ड अपने नाम किया।

त्वरित सम्भाषण में प्रथम स्थान लवि के शिखर द्विवेदी ने द्वितीय स्थान शिया कालेज की छात्रा सपना ने व तृतीय स्थान पर संयुक्त रूप से केकेसी कालेज की संयुक्ता सिंह व यूनिटी कालेज की जे़हरा नकवी ने प्राप्त किया।

फिल्म रिव्यू में प्रथम स्थान पर अवध कालेज की आमना खातून द्वितीय स्थान पर शिया कालेज के मो.तालिब खान व तृतीय स्थान पर भाषा विश्वविद्यालय के सालिम का रहा; मोनो एक्ट में शिया कालेज के मोहसिन ने प्रथम स्थान व आईटी कालेज की सृष्टि का द्वितीय स्थान रहा।

कविता लेखन में प्रथम स्थान करामत कालेज संध्या शर्मा द्वितीय स्थान शिया कालेज के अभिषेक बच्चन व तृतीय स्थान केकेसी कालेज के शाह तबिश आलम ने प्राप्त किया। स्लोगन राइटिंग में प्रथम स्थान भाषा विश्वविद्यालय की अज़मा परवीन द्वितीय स्थान शिया कालेज के अश्वनी वर्मा व तृतीय स्थान आईएमआरटी के लवकुश यादव का रहा।

कैलीग्राफी में प्रथम स्थान केएमसी भाषा विश्वविद्यालय की मेहविश कुरैशी द्वितीय स्थान पर खुनखुन जी कालेज की उम्मे रूकैया व तृतीय स्थान पर संयुक्त रूप से शिया कालेज की हुमा ज़ुबैरी व आर्टस कालेज के नवबहार हुसैन रहे। रंगोली में प्रथम स्थान पर शिया कालेज द्वितीय स्थान करामत हुसैन व तृतीय स्थान भाषा विश्वविद्यालय का रहा।

कोलाॅज मेकिंग प्रथम स्थान शिया कालेज को द्वितीय स्थान केकेसी कालेज व तृतीय स्थान आईटी कालेज को मिला। एसयूपीडब्ल्यू में प्रथम स्थान भाषा विश्वविद्यालय की सफिया महताब द्वितीय स्थान आईएमआरटी के लवकुश यादव व तृतीय स्थान शिया कालेज की आसिया फातिमा ने प्राप्त किया।

दस्तकारी में प्रथम स्थान फौजिया खान व द्वितीय स्थान जै़नब खान का रहा। गजल में प्रथम स्थान पर शिया कालेज के नीरज शर्मा द्वितीय स्थान करामत कालेज की फौजिया अब्दुल्लाह व तृतीय स्थान लखनऊ विश्वविद्यालय के देव वर्मा तथा गुरूनानक कालेज की शगुन को सांत्वना पुरस्कार मिला।

मेंहदी प्रथम स्थान शिया कालेज की फौजिया द्वितीय स्थान भाषा विश्वविद्यालय की महविश व तृतीय स्थान संयुक्त रूप से शिया कालेज आफरीन व खुनखुन जी की उज़्मा का रहा। प्रोटरेट में प्रथम स्थान शिया कालेज के अभिषेक शर्मा द्वितीय स्थान आई टी कालेज के सुशील गौतम व तृतीय स्थान पर वैष्णवी बाजपेयी ने प्राप्त किया।

बैतबाजी प्रथम स्थान पर मिर्ज़ा ग़ालिब टीम द्वितीय स्थान फिराक़ गोरखपुरी टीम व तृतीय स्थान फ़ैज अहमद फ़ैज टीम रही। पोस्टर मेंकिंग में प्रथम स्थान केकेवी कालेज की नेहा प्रजापति द्वितीय स्थान पर शिया कालेज के अभिषेक शर्मा व तृतीय स्थान आई टी कालेज की तनुप्रिया सिंह तथा आर्ट्स कालेज के नवबहार हुसैन को सांत्वना पुरस्कार मिला।

सेल्फी कान्टेस्ट में प्रथम स्थान शिया कालेज के हुज़ैफ़ा शाहिद द्वितीय स्थान.केकेसी कालेज की संयुक्ता सिंह व तृतीय स्थान बोरा इन्सटीट्यूट के आयुषी त्रिपाठी को मिला। लिबासे-ए-अवध में प्रथम स्थान शिया कालेज द्वितीय स्थान केकेसी व तृतीय स्थान इस्लामिया कालेज का रहा।

कार्ड मेकिंग में प्रथम स्थान शिया कालेज शाहीन खातून द्वितीय स्थान बोरा इन्सटीट्यूटी की शबनूर व तृतीय स्थान पर केकेसी कालेज तथा केकेवी कालेज को सान्त्वना पुरस्कार मिला और नुक्कड़ नाटक प्रथम स्थान आईटी कालेज द्वितीय स्थान पर शिया कालेज व तृतीय स्थान केकेसी कालेज का रहा।

ये भी पढ़ें : शिया महाविद्यालय में एक्सप्रेशन यूथ फेस्ट-2024 का हुआ आगाज़

महाविद्यालय के प्रबन्ध-समिति के अध्यक्ष प्रो.अजीज़ हैदर ने कहा कि एक्सप्रेसन्श यूथ फेस्ट जैसे आयोजन छात्रों को निखारने का काम करते हैं।

इन आयोजनों को कराने का सिर्फ यह उद्देश्य होता है कि छात्र/छात्रायें इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपनी अन्दर की छिपी हुयी प्रतिभा को समझे और अपनी प्रतिभा के अनुसार उस क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयत्न शुरू कर दें। छात्र/छात्रायें पढ़ाई संग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर अपने आप को निखारें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here