इंडिया गठबंधन की सरकार गरीबों को हर महीने देगी दस किलो मुफ्त अनाज

0
112

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के बीच बुधवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर गरीबों को पांच किलो की जगह दस किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

खरगे की बड़ी घोषणा- हिंदुस्तान की जनता ने मोदी की विदाई तय की

खरगे ने कहा कि कांग्रेस-यूपीए सरकार खाद्य सुरक्षा कानून लाई थी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों के उसी राशन पर अपनी तस्वीर चिपकाकर ये जता रहे हैं कि उन्होंने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त पांच किलो अनाज दिया। केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत, गरीबों को हर महीने दस किलो अनाज देगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हिंदुस्तान की जनता ने नरेंद्र मोदी की विदाई तय कर दी है। लोकसभा चुनाव के चार चरण के मतदान की रिपोर्ट कहती है कि इंडिया गठबंधन आगे है और भाजपा पीछे है। इंडिया गठबंधन बेहद मजबूत स्थिति में है। चार जून को इंडिया गठबंधन नई सरकार बनाने जा रहा है।

खरगे ने कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। आज देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ गरीबों के पक्ष में लड़ने वाली पार्टियां हैं। दूसरी तरफ अमीरों के पक्ष में खड़े होने वाले लोग हैं। इंडिया गठबंधन गरीबों की ओर से लड़ रहा है, जिन्हें खाना नहीं मिलता और नौकरी नहीं मिलती।

अखिलेश बोले- 140 सीटों में ही सिमट जाएगी भाजपा

इंडिया गठबंधन देश में फैली बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ यह लड़ाई लड़ रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के नेता संविधान को बदलने की बात कर रहे हैं। कर्नाटक में भाजपा सांसद ने कहा कि हमें दो तिहाई बहुमत दीजिए, हम संविधान बदल देंगे। मोदी ऐसे लोगों को पार्टी से क्यों नहीं निकालते।

संविधान को बदलने की बात पर नरेंद्र मोदी चुप क्यों हो जाते हैं। खरगे ने कहा कि ये बेहद महत्वपूर्ण चुनाव है। जिससे देश का भविष्य बनेगा और आने वाले पीढ़ी को सुरक्षित रखा जाएगा। देश के भविष्य को बनाने व संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सबको मिलकर काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और कमजोर वर्ग के लोगों के आरक्षण की रक्षा करना इंडिया गठबंधन का फर्ज है, क्योंकि संविधान बचेगा तो आरक्षण बचेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष के नेताओं को भाजपा के लोग नामांकन करने से रोक रहे हैं। विपक्ष के पोलिंग एजेंटों को भी डरा-धमका रहे हैं। चुनाव में सभी के लिए समान अवसर होना चाहिए। हालांकि, चार चरणों के चुनाव के बाद रिपोर्ट्स से पता चलता है कि इंडिया गठबंधन भाजपा से आगे है।

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी साथियों ने देश के सामने न्याय योजना रखी है। इसमें पांच न्याय के अंतर्गत 25 गारंटियाँ दी गई हैं। इसके अंतर्गत केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना भी कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार किया नामांकन दाखिल

वहीं अखिलेश यादव ने कहा कि चौथे चरण का चुनाव खत्म हो गया है। भाजपा का झूठ अब पहाड़ से उतरना शुरू हो चुका है। जब हम भाजपा के दस साल के कार्यकाल को देखते हैं, तो उनके सभी वादे झूठे निकलते हैं। इंडिया गठबंधन के लिए दिख रहे जनसमर्थन से साफ है कि भाजपा 140 सीटों में ही सिमट जाएगी।

अखिलेश यादव ने कहा कि देश के नौजवान वर्षों मेहनत कर परीक्षा देने जाते हैं, लेकिन पेपर लीक हो जाता है। क्योंकि भाजपा सरकार लोगों को रोजगार नहीं देना चाहती है। इसलिए देश का हर वर्ग भाजपा का पूरा सफाया करने जा रहा है। इस बार इंडिया गठबंधन देश में जीतने जा रहा है।

इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, उत्तर प्रदेश के प्रभारी अविनाश पाण्डेय, राज्यसभा सांसद नासिर हुसैन, राष्ट्रीय सचिव प्रणब झा, सोशल मीडिया चेयरपर्सन, सुप्रिया श्रीनेत,

यूपी कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्यामलाल पाल, वरिष्ठ नेता राजेन्द्र चौधरी, लोकसभा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा, फाखिर सिद्दीकी, की गरिमामयी उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here