पावनी अग्रवाल शीतल परियोजना के विकास में अभिनव योगदान हेतु सम्मानित

0
107

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल की कक्षा-12 की छात्रा पावनी अग्रवाल को पर्यावरण एवं ऊर्जा संरक्षण हेतु विकसित किये गये  ‘सोलर हिंज्ड एनर्जी एफिशिएन्ट टेराकोटा एअर-कूलर लाइनअप (शीतल) हेतु सेंटर फॉर साइन्स एण्ड टेक्नोलॉजी (सीएसटी), यूपी द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया है।

पावनी की इस सृजनात्मक परियोजना ने पर्यावरण को हानि पहुचाने वाली एअर-कंडीशनर जैसी मशीनों का बड़ा ही अनूठा विकल्प प्रदान किया है । यह जानकारी सीएमएस के जन-सम्पर्क अधिकारी ऋषि खन्ना ने दी।

अभी हाल ही में पावनी ने अपने इस अनूठे प्रोजेक्ट को उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव आशीष तिवारी (आईएफएस), के समक्ष प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार की क्लाइमेट चेन्ज टीम एवं रिसर्च टीम के सदस्य भी उपस्थित रहे।

पावनी अग्रवाल ने यह ‘शीतल परियोजना श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के डीन डा. अभिषेक सक्सेना के मार्गदर्शन में पूरी की है। इस प्रोजेक्ट में सौर ऊर्जा की मदद से एक पम्प द्वारा पानी के प्रवाह को रिसाइकिल कर टेराकोटा एवं जलवाष्प की मदद से एअर-कडीशनर जैसी ठंडक प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें : 11 सीएमएस छात्रों को भारत सरकार की 44 लाख रुपए की स्कॉलरशिप

पावनी के इस ‘शीतल’ प्रोजेक्ट के माध्यम से भीषण गर्मी में भी तापमान में 10 डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। सीएमएस प्रबन्धक प्रो.गीता गाँधी किंगडन ने सीएमएस छात्रा की वैज्ञानिक प्रतिभा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

प्रो.किंगडन ने कहा कि पावनी की यह ‘शीतल’ परियोजना पर्यावरण व ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में मील का पत्थर है। यह उन लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जो एअर-कंडीशनर जैसी मंहगी मशीनों का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। सीएमएस परिवार को पावनी की इस उपलब्धि पर गर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here