सीडीआरआई : ‘शोधारंभ’ में वृक्षारोपण के साथ नवप्रवेशी छात्रों का स्वागत

0
117

लखनऊ :  सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) लखनऊ ने अपने अगस्त 2024 बैच के नए पीएचडी छात्रों का स्वागत करने के लिए एक प्रेरण समारोह: शोधारंभ का आयोजन किया।

इस उत्साहपूर्ण आयोजन का उद्देश्य छात्रों को संस्थान की प्रतिष्ठित विरासत से परिचित कराने के साथ साथ उन्हें सीडीआरआई के मूल्यों एवं पहलों से भी परिचित कराना था।

सीडीआरआई की वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, डॉ. रितु त्रिवेदी ने समारोह का शुभारंभ करते हुए नवप्रवेशित छात्रों का स्वागत किया एवं उनके शैक्षणिक जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने वैज्ञानिक अनुसंधान में सक्रिय भागीदारी और समर्पण के महत्व पर जोर दिया, और आश्वासन दिया कि संस्थान उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

उन्होंने यह भी बताया कि सीडीआरआई छात्रों के समग्र विकास के लिए जिम, क्रिकेट क्लब, खेल परिसर एवं क्रेच (शिशु-गृह) सुविधाओं जैसे संसाधनों की एक व्यापक श्रृंखला भी प्रदान करता है।

सीएसआईआर-सीडीआरआई की निदेशक, डॉ. राधा रंगराजन ने उत्साहपूर्वक छात्रों का स्वागत किया। उन्होने कहा छात्रों को उनके शोध पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देना चाहिए।

उन्होंने संस्थान के कार्बन पदचिह्न को कम करने एवं परिसर को हरित बनाए रखने के प्रयासों के हिस्से के रूप में “एक पेड़ अपनाएं” अभियान को आगे बढ़ाया। डॉ. रंगराजन ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा की, जिज्ञासु बनें अपनी कठिनाइयों से पीछे न हटें, क्योंकि ये आपको एक रचनात्मक विचारक बनाएंगी, याद रखें, हर छोटा कदम भी प्रगति है।

उनके संबोधन के बाद, डॉ. संजीव यादव एवं डॉ. हिजास केएम ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में अन्य जानकारी दी, एवं सुनिश्चित किया कि छात्रों को संस्थान के बारे में पूरी जानकारी हो। समारोह का समापन एक हरित पहल के साथ हुआ, जहां उपस्थित सभी नए पीएचडी छात्रों एवं वैज्ञानिकों ने वृक्षारोपण गतिविधि में भाग लिया।

ये भी पढ़ें : सीडीआरआई ने उत्साह एवं उमंग से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here