राष्ट्रीय स्पीड और फिगर स्केटिंग : वीर, प्रियम, मनीष , तारा, स्टैंजिन व हर्षिता अव्वल

0
85

गुरुग्राम : 19वीं राष्ट्रीय स्पीड और फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप के दूसरे दिन भी भारत के आइस स्केटर्स की अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन जारी रहा।

यह आयोजन आईस स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आईस्केट बाय रोज़ेट, एंबियंस मॉल में हो रहा है। दूसरे दिन इस आयोजन में ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू की उपस्थिति ने इसे और खास बना दिया।

दूसरे दिन पहुंची मीराबाई चानू, आइस स्केटिंग के विकास को किया प्रोत्साहित

इस दौरान वीर चुघ, प्रियम, मनीष तिवारी, तारा प्रसाद, स्टैंजिन खंडो, हर्षिता रावतानी व स्टैंजिन कुंजेस ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच अपने-अपने वर्गाे में पहला स्थान हासिल किया।

मीराबाई चानू ने दूसरे दिन के सभी विजेताओं को पदक प्रदान किए और स्केटर्स का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने आइस स्केटिंग के प्रति अपनी प्रशंसा और समर्थन व्यक्त करते हुए कहा, “मेरा पहली बार आइस स्केटिंग इवेंट में आना हुआ है, और मैं यहां आकर बहुत खुश और उत्साहित हूं और इतने सारे लड़कियों को इस चैंपियनशिप में भाग लेते हुए देखकर बहुत अच्छा लग रहा है।

मुझे लगता है कि हर राज्य में एक आइस स्केटिंग रिंक होना चाहिए, ताकि स्केटर्स आसानी से अभ्यास कर सकें और अपनी प्रतिभा को निखार सकें। मुझे विश्वास है कि अगर पूरे देश में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी, तो और भी प्रतिभाशाली स्केटर्स उभरेंगे, शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेंगे, और हमें वैश्विक स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे।

चैंपियनशिप के दूसरे दिन विभिन्न श्रेणियों में कड़ा मुकाबला देखने को मिला। प्री-जुवेनाइल बॉयज़ फ्री स्केटिंग श्रेणी में वीर चुघ ने पहला स्थान हासिल किया, यशवी सिंह और सूर्या ई.एस. ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सीनियर मेन शॉर्ट प्रोग्राम में प्रियम टेटेड ने शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि विशाल आनंद मुट्याला और मनित सिंह ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। जूनियर मेन शॉर्ट प्रोग्राम में मनीष तिवारी ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि जतिन शेरावत और सिमर के. बजाज ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सीनियर वीमेन शॉर्ट प्रोग्राम में तारा प्रसाद ने स्वर्ण पदक जीता, उसके बाद चेल्सी सिंह और कशिश शर्मा ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक हासिल किया। प्री-नोविस गर्ल्स फ्री स्केटिंग श्रेणी में स्टैंजिन खंडो ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि सारा नरुला और मल्लेला लक्ष्मिथा रेड्डी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

जूनियर वीमेन शॉर्ट प्रोग्राम में हर्षिता रावतानी ने शीर्ष सम्मान हासिल किया, जबकि अंया सिंह और गौरी राय ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्री-जुवेनाइल गर्ल्स फ्री स्केटिंग श्रेणी में स्टैंजिन कुंजेस ने स्वर्ण पदक जीता, उसके बाद स्टैंजिन फेमो और मिया महाजन ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक हासिल किया।

ये भी पढ़ें : 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्केटर्स गुरुग्राम में दिखाएंगे दम

17 अगस्त, 2024 को चैंपियनशिप के अंतिम दिन सभी फाइनल इवेंट्स, जिसमें बहुप्रतीक्षित 500 मीटर और 333 मीटर दौड़ भी शामिल हैं, के साथ एक रोमांचक समापन होने की उम्मीद है।

इस आयोजन में योगेश्वर दत्त, पीवी सिंधु और हरमनप्रीत सिंह जैसे प्रतिष्ठित खेल हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिससे इस आयोजन का रोमांच और भी बढ़ जाएगा। जैसे-जैसे 19वीं राष्ट्रीय स्पीड और फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप आगे बढ़ रही है, यह आयोजन भारत में आइस स्केटिंग की अपार संभावनाओं और विकास को उजागर कर रहा है।

परिणाम
  • प्री-जुवेनाइल बॉयज़ फ्री स्केटिंग :- गोल्ड: वीर चुघ, सिल्वर: यशवी सिंह, ब्रॉन्ज: सूर्या ई.एस
  • प्री-जुवेनाइल गर्ल्स फ्री स्केटिंग :- गोल्ड: स्टैंजिन कुंजेस, सिल्वर: स्टैंजिन फेमो, ब्रॉन्ज: मिया महाजन
  • सीनियर मेन शॉर्ट प्रोग्राम :- गोल्ड: प्रियम टेटेड, सिल्वर: विशाल आनंद मुट्याला, ब्रॉन्ज: मनित सिंह
  • सीनियर वीमेन शॉर्ट प्रोग्राम :- गोल्ड: तारा प्रसाद, सिल्वर: चेल्सी सिंह, ब्रॉन्ज: कशिश शर्मा
  • जूनियर मेन शॉर्ट प्रोग्राम : – गोल्ड: मनीष तिवारी, सिल्वर: जतिन शेरावत, ब्रॉन्ज: सिमर के. बजाज
  • जूनियर वीमेन शॉर्ट प्रोग्राम :- गोल्ड: हर्षिता रावतानी, सिल्वर: अंया सिंह, ब्रॉन्ज:गौरी राय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here