मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने किया ओडिसी इण्टरनेशनल का उद्घाटन

0
54

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ का भव्य उद्घाटन सायं रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर इस अनूठे अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में सिंह ने कहा कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुकी है और यह भाषा हमें एक नई विश्व संस्कृति की ओर ले जा रही है।

आज के बदलते परिवेश में हमें अपनी मातृभाषा हिन्दी के साथ-साथ बच्चों को अंग्रेजी साहित्य का भी ज्ञान कराना आवश्यक है।

उद्घाटन समारोह में जहाँ एक ओर सी.एम.एस. छात्रों ने भारतीय लोक गीतों का आलोक बिखरते शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का समाँ बाँधकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न देशों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने आत्मीयतापूर्ण माहौल में एक अलग अंदाज में अपना परिचय प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया।

विदित हो कि ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ का आयोजन 31 अगस्त से 3 सितम्बर तक सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें अमेरिका, इंग्लैण्ड, रूस, नेपाल, श्रीलंका एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 500 छात्र व विषय विशेषज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : अनूठी पर्यावरण प्रतियोगिता में सीएमएस छात्र पुरस्कृत

‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ की संयोजिका एवं सीएमएस राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या निशा पाण्डेय ने कहा कि ‘ओडिसी’ एक खोज है, एक यात्रा है जिसके द्वारा हम छात्रों में छिपी प्रतिभा को बाहर निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

इससे पहले आज अपरान्हः सत्र में एक प्रेस कान्फ्रेन्स का आयोजन किया गया जिसमें देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि यह साहित्यिक महोत्सव विभिन्न सभ्यताओं, संस्कृतियों व विचारों का अनूठा संगम स्थल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here