एसकेडी एकेडमी में मॉडल यूनाइटेड नेशंस सम्मेलन का हुआ उद्घाटन

0
51

एसकेडी एकेडमी में आज मॉडल यूनाइटेड नेशंस (MUN) सम्मेलन का उद्घाटन हुआ। MUN सम्मेलन में क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों से आये छात्र प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

एसकेडी समूह के निदेशक मनीष सिंह ने सम्मलेन के औपचारिक शुरुआत की घोषणा करते हुए वैश्विक मंच पर युवाओं की भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि “आज, जब हम एक विश्व, एक ग्लोबल विलेज के रूप में जी रहे हैं, हमें ग्लोबल नागरिक बनने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

संयुक्त राष्ट्र को मजबूत बनाना समय की मांग है। आज का भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभरा है जो रूस-यूक्रेन संघर्ष सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभा रहा है। मॉडल संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से हमारे छात्र प्रतिनिधि बनकर वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे और इस वैश्विक समस्याओं का समाधान खोजेंगे।

पहले दिन की कार्यवाही में समिति गठन, परिचय और सौंपे गए विषयों पर प्रारंभिक चर्चा की गई। प्रतिनिधियों ने शोध पत्र प्रस्तुत किए, प्रस्तावों पर बातचीत की।

ये भी पढ़ें : एसकेडी एकेडमी में साइबर सुरक्षा जागरूकता सेमिनार, छात्रों को मिली महत्वपूर्ण जानकारी

सम्मेलन के दौरान, प्रतिनिधियों ने संयुक्त राष्ट्र के कामकाज का अनुकरण करते हुए विभिन्न सत्रों में भाग लिया। उन्होंने वैश्विक मुद्दों पर बहस की, प्रस्तावों पर बातचीत की और अपने राजनयिक कौशल को निखारा। MUN अनुभव ने छात्रों को विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के साथियों के साथ नेटवर्क बनाने का भी एक मूल्यवान अवसर प्रदान किया।

सम्मेलन का नेतृत्व एक कार्यकारी बोर्ड द्वारा किया गया जिसमे निम्नलिखित छात्र-छात्राएं शामिल थे:

  • मोनोप्रिया बोस: महासचिव, समग्र नेतृत्व और दिशा प्रदान करना।
    अनुभूति सिंह: अतिरिक्त महानिदेशक, सम्मेलन के प्रशासनिक और लॉजिस्टिक पहलुओं का निरीक्षण करना।
    कृतिन दीक्षित: महानिदेशक, समिति सत्रों के सुचारू संचालन और चर्चाओं की सुविधा सुनिश्चित करना।
  • सुयशी शुक्ला: उप-महासचिव, महासचिव की सहायता करना।
    ज़ैनब फातिमा: उप-महानिदेशक, महानिदेशक की सहायता करना।
  • इस अनुभवी टीम के मार्गदर्शन में, विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने अनेक ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की, जिनमें UNCSW, AIPPM, UNSC, Lok Sabha, UNHRC और International Press कमेटी के माध्यम से छात्र- छात्राओं ने अपने विचार साझा किए।इस अवसर पर उप-निदेशक निशा सिंह, सह-निदेशक कुसुम बत्रा और सह-निदेशक डीके सिंह उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here