एनसीसी कैडेटों ने साइकिल चलाकर स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति किया जागरुक

0
325

लखनऊ। एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर के दिशा निर्देश पर शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय साइकिल दिवस पर लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में एनसीसी कैडेटों ने साइकिल चलाकर नागरिकों को स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूक किया।

अंतर्राष्ट्रीय साइकिल दिवस पर एनसीसी कैडेटों ने निकाली साइकिल रैली

प्रोफेसर (डॉक्टर) संजय सिंह कुलपति और कैप्टन राजश्री ने भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में 50 एनसीसी कैडेटों के साथ 8 किलोमीटर की यात्रा कर साइकिल द्वारा अच्छे स्वास्थ्य का संदेश दिया ।

20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय साइकिल दिवस पर 67 एनसीसी बटालियन और 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के कैडेटों ने अंबेडकर विश्वविद्यालय और एपी सेन डिग्री कॉलेज से सुबह 8 बजे साइकिल रैली निकाली।

कर्नल जोशी ने बताया कि साइकिल द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा और शारीरिक कसरत दोनों ही होती हैं। यदि हम दुपहिया वाहन और चार पहिया वाहन को छोड़कर साइकिल द्वारा अपने दैनिक संस्थानों और अन्य कार्य हेतु जाएंगे तो अच्छा स्वास्थ्य और अच्छा पर्यावरण दोनों ही प्राप्त करेंगे।

ये भी पढ़े : एनसीसी निदेशालय के तत्वावधान में योग आसनों का प्रदर्शन और अभ्यास

उन्होंने कहा कि कई देशों में वाहनों की अपेक्षा साइकिल का अधिक प्रयोग किया जा रहा है, लखनऊ के एनसीसी कैडेटों का ऐसा भी प्रयास रहा है कि नागरिकों को साइकिल के प्रयोग की ओर आकर्षित करें।

कैडेटों के साथ कैप्टन राजश्री, कैप्टन मोनिका, श्रीवास्तव सूबेदार मेजर देव पाल सिंह और सेना के अन्य सैन्य कर्मी ने भी साइकिल चलाकर नागरिकों का उत्साह वर्धन कर सामाजिक जिम्मेदारी निभाने लिए प्रोत्साहित किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here