“Manual of Chest X-Ray” पलमोनरी विभाग के भावी स्टूडेंट्स के लिए होगी मददगार

0
73

लखनऊ : हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा डॉ बीसी रॉय नेशनल अवार्ड से सम्मानित डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा, एरा यूनिवर्सिटी लखनऊ, डॉ निखिल गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर,

डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ तथा डॉ किरण विष्णु नारायण, एडिशनल प्रोफेसर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, त्रिवेंद्रपुरम, केरल द्वारा लिखित पुस्तक “Manual of Chest X-Ray” का विमोचन रेनेसां लखनऊ होटल, गोमती नगर, लखनऊ में किया गया.

मुख्य अतिथि के रूप में बृजेश पाठक, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार, विशिष्ट अतिथि विद्यासागर गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन, उत्तर प्रदेश, बृजलाल, सांसद, राज्यसभा, अशोक बाजपेई, पूर्व सांसद, राज्यसभा, श्याम नंदन सिंह, पूर्व अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग, मुकेश शर्मा,

एमएलसी, बृजेश महेश्वरी, शिक्षाविद एवं प्रेरक वक्ता विशेष अतिथियों के रूप में डॉ. संजीव मिश्रा, उप कुलपति, अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ,

डॉ CM सिंह, निदेशक, डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ, डॉ सूर्यकांत, प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष, रेस्पिरेट्री मेडिसिन विभाग केजीएमयू प्रोफेसर अमरिका सिंह निम्स यूनिवर्सिटी जयपुर राजस्थान तथा अन्य गणमान्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही.

 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि बृजेश पाठक एवं अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन द्वारा किया गया. मुख्य अतिथि बृजेश पाठक विशिष्ट अतिथियों विशेष अतिथियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  कीभारत की मुहिम एक पेड़ मां के नाम के अंतर्गत पौधा प्रदान करके सम्मानित किया गया.

हेल्प यू ट्रस्ट द्वारा किया गया डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन 

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बृजेश पाठक ने कहा कि, “डॉ राजेंद्र प्रसाद ने चिकित्सा के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किया है. उनके द्वारा लिखित पुस्तक “Manual of Chest X-Ray” निश्चय ही पलमोनरी चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले छात्र छात्राओं के लिए मील का पत्थर साबित होगी.

मैं हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्षवर्धन अग्रवाल का जिन्होंने मुझे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया. मेरा ऐसा मानना है की नर सेवा ही सच्ची नारायण सेवा है और धरती पर जो नारायण के रूप में हम सब की सेवा करते हैं वह डॉक्टर हैं.

अतः हमें सभी डॉक्टरों का शुक्रगुजार होना चाहिए कि वह दिन रात मानवता की सेवा में लगे रहते हैं. भगवान ने हम सभी को धरती पर लोगों की मदद करने के लिए भेजा है, अतः हम सबका या कर्तव्य है कि जिस तरह से भी संभव हो निर्बल और असहाय लोगों की मदद करें तथा मानवता की सच्ची सेवा करें.

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्षवर्धन अग्रवाल ने कहा कि, “आज का यह अवसर हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रयासों को साझा करने के साथ-साथ, समाज के महत्वपूर्ण चिकित्सक, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद द्वारा लिखित पुस्तक “Manual of Chest X Ray” के विमोचन के साक्षी बन रहे हैं.

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट देश भर मे अपनी जन सेवाए देने के लिए प्रयासरत है, 2012 में स्थापित, यह ट्रस्ट शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक उन्नति में महत्वपूर्ण एवं प्रभावी योगदान दे रहा है. हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की प्रगति में हमारे मुख्य अतिथि, ब्रजेश पाठक की प्रेरणा और मार्गदर्शन अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है.

हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि आपका आशीर्वाद हमेशा हमें मिलता रहे और हमारे प्रयासों को नई ऊँचाइयाँ प्रदान करता रहे. साथ ही हम प्रमु श्री राम जी से प्रार्थना करते है कि हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट को आप सबका आशीर्वाद भी मिले और निरंतर मिलता रहे.

आज का यह अवसर हमारे समाज के प्रमुख और प्रेरणादायक डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद द्वारा लिखित पुस्तक “Manual of Chest X Ray” के विमोचन का है, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को सम्मानित करने का है, जिनका चिकित्सा के क्षेत्र मे योगदान अनमोल है.

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की आंतरिक सलहकर समिति के सदस्य है और यह हमारे लिए गर्व की बात है. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने अपनी पुस्तक Manual of Chest X Ray के विमोचन के लिए हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट से कहा तो पुस्तक की वेटिंग करवाई गयी.

जिन्होनें पुस्तक की वेटिंग की वह बोले यह तो सौभाग्य की बात है कि डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने अपनी पुस्तक Manual of Chest X Ray के विमोचन के लिए हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट को चुना है.

ये भी पढ़ें : ध्वजा रोहण करके हेल्प यू ट्रस्ट ने हर घर तिरंगा अभियान में की सहभागिता

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने अपनी पुस्तक मे Chest X Ray को देखना इनती सरलता से समझाया है कि एक आम व्यक्ति भी इस Manual of Chest X Ray पुस्तक को पढ़ कर समझ सकता है बल्कि कहे तो इस पुस्तक का पाठक लंग्स का डॉक्टर बन जाएगा, लेकिन ऐसा करना नहीं है. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद के प्रेरणादायक कार्यों से हम सबको प्रेरणा मिलती है.

कोरोना महामारी ने लंग्स के महत्व को पूरी दुनिया को समझाया है, और हम भाग्यशाली हैं कि हम पोस्ट-कोविड युग में जीवित हैं. हमारे मुख्य अतिथि ब्रजेश पाठक ने कोरोना महामारी मे राजनेता नहीं समाज सेवक बनकर निरंतर कार्य किया. जिसके लिए उन्हे साधूवाद है.

डॉ राजेंद्र प्रसाद ने मुख्य अतिथि बृजेश पाठक का धन्यवाद किया तथा कहा कि, “Manual of Chest X-Ray” मेरी 12वीं किताब है. मैंने अपनी पहली किताब वर्ष 2003 में लिखी थी जब मैं केजीएमयू में पल्मोनरी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर था. इस पुस्तक को लिखने में मुझे 8 साल लगे और लिखते लिखते मेरे हाथ जल गए.

मेरा ऐसा मानना है कि “Manual of Chest X-Ray” पलमोनरी विभाग के भावी छात्र-छात्राओं के लिए मददगार साबित होगी. मैंने यह किताब अपने विद्यार्थियों के कहने पर लिखी है.

उनका कहना था कि आप जितना कुछ भी पलमोनरी मेडिसिन के बारे में जानते हैं वह आपके साथ ही चला जाएगा तो आप इस पर एक किताब लिख दीजिए जिससे आने वाली पीढ़ियां भी इससे लाभान्वित हो सके. इसलिए 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद मेरी यह किताब आपके सामने है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here