सीडीआरआई ने बक्शी का तालाब रेलवे स्टेशन पर जगाई स्वच्छता की अलख

0
202

लखनऊ : सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) लखनऊ ने राष्ट्रीय “स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024” के तहत आज बक्शी का तालाब (बीकेटी) रेलवे स्टेशन पर एक महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान आयोजित किया।

यह कार्यक्रम, 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक “स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता” (प्रकृति में स्वच्छता – मूल्यों में स्वच्छता) थीम के तहत देशभर मे मनाया जा रहे अभियान के अंतर्गत सस्थान की ओर से आयोजित किया गया।

सीएसआईआर-सीडीआरआई के वैज्ञानिकों, कर्मचारियों एवं छात्रों की एक समर्पित टीम ने स्टेशन मास्टर एवं रेलवे स्टाफ के साथ मिलकर बीकेटी रेलवे स्टेशन तथा आसपास के क्षेत्र की सफाई के लिए श्रमदान (स्वैच्छिक श्रम) का आयोजन किया।

इस पहल का उद्देश्य न केवल पर्यावरण को साफ करना है, बल्कि जनता के बीच स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और यात्रियों और आम जनता को स्वच्छता के लिए संस्कार और स्वभाव विकसित करने के लिए प्रेरित करना है।

स्वच्छता अभियान के दौरान, टीम ने यात्रियों और स्थानीय लोगों को स्वच्छता बनाए रखने, कचरे का सही तरीके से निपटान करने और निर्धारित डस्टबिन का उपयोग करने के बारे में शिक्षित किया। उन्होंने सड़कों पर थूकने से बचने और पाउच और रैपर जैसे कचरे को जिम्मेदारी से फेंकने जैसे छोटे कदमों के महत्व पर जोर दिया।

अभियान के समन्वयक वैज्ञानिक रणवीर सिंह ने कहा, “स्वच्छता केवल एक कार्य नहीं, बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी है। छोटे-छोटे कदम हमारे आस-पास को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखने में बड़ा फर्क ला सकते हैं।

सीएसआईआर-सीडीआरआई के प्रयास स्वच्छ भारत मिशन के व्यापक दृष्टिकोण को दर्शाते हैं और स्वच्छता लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत और सामुदायिक प्रयासों की भूमिका को उजागर करते हैं। स्वच्छता न केवल एक बुनियादी आदत है, बल्कि हमारे समाज के स्वास्थ्य, कल्याण और सतत भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें : सीडीआरआई : ‘शोधारंभ’ में वृक्षारोपण के साथ नवप्रवेशी छात्रों का स्वागत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here