भरोसा: राष्ट्रमंडल खेल में पदक जीतेंगी सभी भारतीय महिला पहलवान

0
258

लखनऊ।  बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल-2022 के लिए भारतीय महिला मल्ल शनिवार को रवाना हो गई। इन खेलों के लिए भारतीय महिला कुश्ती टीम का शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में चल रहा था। यहां से अभ्यास के बाद विनेश फोगाट व अंशु मलिक लखनऊ से रवाना हो गई।

भारतीय महिला पहलवान विनेश व अंशू लखनऊ से रवाना

वहीं टीम में शामिल 4 अन्य पहलवान पहले ही इन खेलो के लिए नई दिल्ली से रवाना हो चुकी है। शनिवार को लखनऊ से विनेश व अंशु के अलावा टीम के मुख्य कोच जितेंद्र के साथ कोच रणवीर व साहिल व फिजियोथेरेपिस्ट धीरेंद्र भी साथ में रवाना हुए।

ये भी पढ़े : साक्षी मलिक, विनेश, दिव्या व अंशु मलिक भारतीय सीनियर महिला कुश्ती टीम में

हालांकि राष्ट्रमंडल खेल-2018 में सभी भारतीय पहलवानों ने पदक जीत थे। इसको देखते हुए टीम के मुख्य कोच जितेंद्र ने विश्वास जताया कि हमारे सभी खिलाड़ी पदक जीतेंगे बस पदक  का रंग पक्का नहीं है। उन्होंने इन खेलों में नाइजीरिया व कनाडा की पहलवानों से कड़ी चुनौती मिलने की बात कही।

मुख्य कोच जितेंद्र ने कहा- सभी जीतेंगे पदक लेकिन रंग पक्का नहीं

रवानगी से पहले साई लखनऊ के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने कहा कि  लखनऊ सेंटर हमेशा से भारतीय महिला पहलवानों के लिए लकी  रहा है और मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार भी भारतीय पहलवान सभी वर्गो में पदक जीतेंगी।

साक्षी, दिव्या व विनेश ने पिछले खेलों में भी जीते थे पदक

राष्ट्रमंडल खेल-2022 के लिए टीम में शामिल विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, दिव्या काकरान पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में भी खेली थी। हालांकि 2018 में 50 किग्रा वर्ग की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट इस बार 53 किग्रा वर्ग मे उतरेंगी जहां उनपर स्वर्ण जीतने का दबाव होगा। विनेश ने राष्ट्रमंडल खेल-2014 में भी स्वर्ण पदक जीता था।

ये भी पढ़े : अंतिम व सरिता ने जीते स्वर्ण पदक, साक्षी मलिक को कांसा

दूसरी ओर 2018 में 62 किग्रा वर्ग की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक इस बार भी इसी वर्ग में उतरेंगी जहां उन पर पदक का रंग बदलने का दबाव होगा। साक्षी मलिक ने हाल ही में  पांच साल बाद रैंकिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था।

इसके अलावा पिछली बार 68 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक विजेता दिव्या काकरान के भी भार वर्ग में कोई बदलाव नहीं हुआ और उन पर भी बेहतर प्रदर्शन का दबाव होगा। वहीं अंशु मलिक पहली बार किसी बड़ी प्रतियोगिता में खेल रही है और उन्हें पदक जीतने का पूरा विश्वास है।

विनेश ओर अंशु की स्वर्ण पदक जीतने पर निगाह

विनेश फोगाट ने रवानगी से पहले कहा कि  हर खिलाड़ी का इरादा स्वर्ण पदक जीतने का रहता है। हमने इस बारे में पूरी तैयारी की है। मुझे उम्मीद हैं इस चैंपियनशिप में अच्छा करने की। हम मैच में में अपना 100 फीसदी देने की कोशिश करेंगे। मेरी पूरी कोशिश होगी स्वर्ण पदक जीतने की।

दूसरी ओर अंशु मलिक ने कहा कि  यह मेरी पहली बड़ी प्रतियोगिता है और मेरी पूरी कोशिश होगी कि अपने ऊपर दबाव को न हावी होने दूं और स्वर्ण पदक जीतूं। हालांकि मै पिछली चैंपियनशिप के फाइनल में इंट्री नही पा सकी थी लेकिन उस कमी को पूरा करने के लिए इस बार कड़ी मेहनत कर रही हूं।

भारतीय सीनियर महिला कुश्ती टीम
  • 50 किग्रा : पूजा गहलौत
  • 53 किग्रा : विनेश फोगाट
  • 57 किग्रा : अंशु मलिक
  • 62 किग्रा: साक्षी मलिक
  • 68 किग्रा : दिव्या काकरान
  • 76 किग्रा : पूजा सिहाग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here