गुकेश की पूर्व विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर शिरोव पर आश्चर्यजनक जीत

0
322
Members of India Open Team B, GM Gukesh D (R) & GM Adhiban Baskaran (L) after their win Round 5 on day 5 of the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday
Members of India Open Team B, GM Gukesh D (R) & GM Adhiban Baskaran (L) after their win Round 5 on day 5 of the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday photo credit to FIDE/Lennart Ootes & Stev Bonhage

मामल्लापुरम (तमिलनाडु): युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने मंगलवार को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में जारी 44वें शतरंज ओलंपियाड के पांचवें राउंड में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व चैंपियनशिप के पूर्व चैलेंजर एलेक्सी शिरोव को हरा दिया। गुकेश की इस शानदार जीत की बदौलत भारत-बी टीम ने स्पेन को 2.5-1.5 के स्कोर से हरा दिया।

44वां चेस ओलंपियाड : भारत-बी टीम ने दर्ज की लगातार पांचवीं जीत

शानदार गेमप्ले का प्रदर्शन करते हुए गुकेश ने न केवल इस प्रतिष्ठित वैश्विक इवेंट में अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है बल्कि भारत-बी को चौथी वरीयता प्राप्त स्पेन के खिलाफ एक प्रभावशाली जीत दर्ज करने में मदद की। अहम बात यह है कि भारतीय टीम ने ओपन सेक्शन में अपनी लगातार पांचवीं जीत हासिल की।

Member of India B pose for a photo ahead of Round 5 at the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday
Member of India B pose for a photo ahead of Round 5 at the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday photo credit to FIDE/Lennart Ootes & Stev Bonhage

इस इवेंट में गुकेश की लगातार पांचवीं जीत है। संयोग से इस जीत के बाद, वह लाइव रेटिंग में विदित गुजराती को पछाड़कर विश्वनाथन आनंद और पेंटाला हरिकृष्णा के बाद भारत में तीसरे सबसे ज्यादा रेटिंग वाले खिलाड़ी बन गए।

इस शानदार जीत के बाद गुकेश ने कहा, “मैंने एलेक्सी की एक गलती का फायदा उठाकर अच्छी स्थिति प्राप्त की और धीरे-धीरे उन्हें पछाड़ दिया। एलेक्सी शिरोव जैसी क्षमता के खिलाड़ी के खिलाफ खेलना और उन्हें हराना विशेष है।”
यह मैच संयोग से एक पुराना सिसिलियन था, जहां शिरोव ने एक अपरंपरागत नौवीं चाल की कोशिश की।

गुकेश तेज थे और शिरोव की चालों को कुंद कर जीत के लिए दबाव बनाने लगे। उनके किंग ने व्यक्तिगत रूप से अपने दो रुक्स की मदद से अपने एक प्यादे को क्वीनिंग स्क्वायर तक पहुंचाया, जिससे शिरोव को 44वें टर्न पर ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा, जिससे वह आगे नहीं बढ़ सके।

गुकेश ने मैच के बाद कहा, “मेरी रणनीति उन्हें उकसाने की थी और एक आक्रामक खिलाड़ी होने के नाते, वह आक्रामक चालों का विरोध नहीं कर सकते थे, जिसकी मुझे उम्मीद थी। मैच में बाद में बहुत सारे चेकमेटिंग पैटर्न थे।”

IM Vaishali R of India's Women Team B in action during the Round 5 of the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday
IM Vaishali R of India’s Women Team B in action during the Round 5 of the 44th Chess Olympiad in Mamallapuram, Tamil Nadu on Tuesday photo credit to FIDE/Lennart Ootes & Stev Bonhage

अधिबान बी. भी अच्छी स्थिति में थे। उन्होंने जीएम एडुआर्डो इटुरिज़ागा को एक रणनीतिक मास्टर पीस में हरा दिया, जबकि निहाल सरीन ने एंटोन गुइज़र को ड्रॉ पर रोक दिया। भारत ए और भारत सी ने भी अन्य ओपन सेक्शन मैचों में क्रमशः रोमानिया और चिली के खिलाफ समान अंतर की जीत दर्ज की।

इस बीच, महिला वर्ग में भारत-ए ने भी लगातार पांचवीं जीत दर्ज। हर बार की तरह इस बार भी तानिया सचदेव अपनी टीम के लिए जीत का अंक लाया। कोनेरू हम्पी, हरिका द्रोणावल्ली हरिका और आर. वैशाली के ड्रा मुकाबले के बाद सचदेव की जीत की बदौलत भारत-ए ने फ्रांस को 2.5-1.5 के अंतर से हराया।

ये भी पढ़े : 44वां चेस ओलंपियाड : तानिया सचदेव ने भारत की महिला टीम को दिलाई जीत

दूसरी ओर, भारतीय महिला बी टीम जॉर्जिया से 0-3 के स्कोर से हार गई, जबकि टीम सी ने ब्राजील को 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया। क्वीन्स गैम्बिट डिक्लाइंड गेम में, सचदेव को क्वीन-साइड पर खेलने के लिए मजबूर किया गया था, जहां उनके मोहरे बोर्ड को नियंत्रित करते हुए दिख रहे थे।

एक मोहरा जीतने के बाद, सचदेव ने उन्हें छठे स्थान पर धकेल दिया। इसके बाद, सचदेव द्वारा जबरन क्वींस का आदान-प्रदान किया गया और फिर उन्होंने 56वें टर्न पर एक साफ-सुथरे सामरिक स्ट्रोक के साथ मैच समाप्त किया। हरिका और सोफी मिलेट ने एक समान स्थिति में 40 चाल चलने के बाद बराबरी के अंकों के साथ मुकाबला समाप्त किया।

टीम अमेरिका ने अपने पिछले राउंड के मुकाबले में उज्बेकिस्तान के खिलाफ ड्रॉ खेला था और अगले मुकाबले में उसे जीत की दरकार थी। इस टीम ने शानदार वापसी कर अपने अगले मैच में इजरायल को 2.5-.51 के अंतर से हराया।

अमेरिका की जीत में वेस्ले सो, लेवोन एरोनियन, लीनियर डोमिंग्वेज़ पेरेज़, फैबियानो कारुआना का योगदान रहा। दूसरी ओर, इंग्लैंड को दूसरे ओपन सेक्शन के पांचवें राउंड के मैच में आर्मेनिया के खिलाफ 1.5-2.5 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here