लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में होगी राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता

0
274

लखनऊ। मेजबान उत्तर प्रदेश सहित 37 राज्यों व अन्य इकाईयों की टीमें लखनऊ में होने वाली राष्ट्रीय सीनियर जूडो प्रतियोगिता में दांव पर लगे 14 स्वर्ण पदकों के लिए दावेदारी करने उतरेंगे।

यह प्रतियोगिता स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ व आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आगामी 16 से 20 अगस्त तक केडी सिंह बाबू स्टेडियम के बैडमिंटन हाल में होगी।

मेजबान यूपी सहित 37 टीमें करेंगी प्रतिभाग, 700 से अधिक खिलाड़ी व आफिशियल होंगे

आज एक प्रेस वार्ता में उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री मुकेश मेश्राम (आईएएस) ने जानकारी देते हुए बताया कि यह जूडो की आफिशियल राष्ट्रीय प्रतियोगिता है जिसे आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन से जोड़ा गया है। इस प्रतियोगिता में 700 से अधिक खिलाड़ी व ऑफीशियल भाग लेंगे जिसकी मेजबानी उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन को सौंपी गयी है।

उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन की महासचिव आयशा मुनव्वर ने बताया कि यह प्रतियोगिता 15 साल से अधिक आयु वर्ग में पुरुषों व महिलाओं के 7-7 भार वर्ग में होगी। इसमें हुए मुकाबलों के बाद पुरुष व महिला वर्ग में बेस्ट जूडोका की ट्राफी भी दी जाएगी।

पुरुष व महिला के 7-7 भार वर्गो में स्पर्धा, दांव पर होंगे 14 स्वर्ण पदक

उन्होंने बताया कि इस आयोजन की रूपरेखा बनाने में यूपी जूडो एसोसिएशन के चेयरमैन महेश कुमार गुप्ता (आईएएस, एडीशनल चीफ सक्रेटेरी टू गर्वनर ऑफ यूपी) के मार्गदर्शन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यूपी जूडो एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रकाश चंद्रा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी व ओलंपियन भी शिरकत करेंगे। यह प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराए गए जूडो मैट्स के दो नए सेट पर खेली जाएगी।

यूपी जूडो एसोसिएशन के सीईओ मुनव्वर अंजार ने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से गुजरात में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियो व टीमों का निर्धारण होगा। इसमें व्यक्तिगत वर्ग में जहां टॉप 16 जूडोका को पहली बार सीधे इंट्री दी जाएगी। दूसरी ओर सात टॉप टीमें भी राष्ट्रीय खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ये भी पढ़े : कामनवेल्थ गेम्स में कांसे के बाद जूडोका विजय की एशियन चैंपियनशिप पर निगाह

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए टीमों का आगमन 16 अगस्त को होगा जबकि प्रतियोगिता का उद्घाटन 17 अगस्त को सुबह 11 बजे उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक एवं खेलकूद व युवा कल्याण मंत्री गिरीश यादव के करकमलों द्वारा किया जाएगा और इसी दिन मुकाबलों की शुरुआत होगी।

प्रतिभागी टीमें:-

आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, झारखण्ड, जम्मू एण्ड कश्मीर, तमिलनाडू, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र – ए, महाराष्ट्र – बी, तेलंगाना, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, पांडिचेरी, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, उड़ीसा, उत्तराखण्ड, अरूणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, रेलवे, ऑल इंडिया स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, एसएससीबी।

प्रतियोगिता में भार वर्ग:-

  • पुरुष: –60 किग्रा, -66 किग्रा, -73 किग्रा, -81 किग्रा, -90 किग्रा, -100 किग्रा, 100 किग्रा से अधिक।
  • महिला: –48 किग्रा, -52 किग्रा, -57 किग्रा, -63 किग्रा, -70 किग्रा, -78 किग्रा, 78 किग्रा से अधिक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here