धरती पर पानी के कम होने के दुष्परिणामों के बारे में दी जानकारी 

0
217

लखनऊ। World Water Week 2022 के अंतर्गत “Seeing the Unseen : The Value of Water” थीम के तहत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट ने आमजन से पानी बचाने व जल संरक्षण की अपील करने के लिए लखनऊ शहर में “पानी बचाये, भविष्य बचाये” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इसके अंतर्गत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने गत 23 अगस्त से 2 सितम्बर के बीच इंदिरा नगर में सेक्टर 18 मार्केट (निकट हनुमान मंदिर), मुन्शीपुलिया मार्केट, सेक्टर 16, बी – ब्लाक मार्केट, सेक्टर 17 गल्ला मंडी मार्केट, आम्रपल्ली मार्केट, भूतनाथ मार्केट, मीरा मार्केट, भारतीय विद्या भवन गर्ल्स डिग्री कॉलेज, गोमती
नगर एवं बुध बाज़ार, गोल मार्केट, महानगर, में जल संरक्षण जागरूकता पुस्तिका का वितरण किया।

इसके साथ आमजन को जल संरक्षण से मानव जाति किस तरह लाभान्वित होगी, इस बारे में अवगत कराया। जागरूकता कार्यक्रम की कड़ी में शहर के पर्यावरण शास्त्रियों ने भी अपने विचार ट्रस्ट के साथ साझा किये व दिन प्रतिदिन धरती पर पानी की उपलब्धता कम होने से वाले दुष्परिणामों से आमजन को अवगत कराया।

ये भी पढ़े : होम्योपैथिक चिकित्सा पुराने रोगों में लंबे निदान के लिए श्रेष्ठ 

इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने बताया कि पृथ्वी के सभी जीवो के लिए जल एक बहुत बहुमूल्य संपदा है। इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पृथ्वी पर मौजूद कुल पानी का अधिकतर जल खारे रूप में समुद्र व महासागरों में उपस्थित है।

कुछ प्रतिशत ही स्वच्छ व मीठे जल के रूप में उपलब्ध है। ताजे और स्वच्छ पानी की आपूर्ति बनाए रखने के लिए विभिन्न माध्यमों से जल बचाओ, जल संरक्षण अभियान बहुत महत्वपूर्ण है ताकि दुनिया भर के लोगों के साथ-साथ भावी पीढ़ियों के लिए भी ताजा व स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here