36वें नेशनल गेम्स : गोल्ड के लिए उतरेंगे भारत के शीर्ष पैडलर, मंगलवार से एक्शन

0
327

सूरत: सूरत शहर के बीचों-बीच स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिए नया नहीं है। 6,800 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में माहौल निश्चित रूप से एकदम जुदा होने वाला है, यहां तक कि रोमांचित करने वाला है।

यहां मंगलवार से 36वें राष्ट्रीय खेलों में भारत के शीर्ष पैडलर गौरव और गोल्ड दोनों हासिल करने के लिए संघर्ष करेंगे।दिसंबर 1998 में उद्घाटन किए गए इस आलीशान स्टेडियम को अंदर से उज्ज्वल और रंगीन ब्रांडिंग के साथ बड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार किया गया है।

सूरत के पीडीडीयू स्टेडियम में खेले जाएंगे मुकाबले 

स्थानीय आयोजकों ने आठ नए टेबल लगाए हैं और खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय अनुभव देने के लिए मेरठ से मेड-टू-ऑर्डर स्पोर्ट्स कारपेट बिछाया है। दिलचस्प बात यह है कि बाद में खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के लिए उसी कालीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

खिलाड़ियों के लिए एक वातानुकूलित भोजन क्षेत्र का भी नवीनीकरण किया गया है जहां उनको ना केवल खिलाड़ियों के अनुकूल व्यंजन दिए जाएंगे बल्कि गुजराती व्यंजनों का स्वाद भी परोसा जाएगा। टेबल टेनिस कैलेंडर में पुरुष एवं महिला टीम चैम्पियनशिप के अलावा पांच व्यक्तिगत स्पर्धाएं होंगी।

इनमें पुरुष (एकल और युगल), महिला (एकल और युगल) और मिश्रित युगल शामिल हैं। यह दूसरा अवसर है जब पीडीडीयू में कोई प्रमुख टेबल टेनिस प्रतिस्पर्धा आयोजित की जा रही है। इससे पहले 20वें अवध कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप 2015 में हुई थी।

स्थानीय स्टार हरमीत देसाई और गुजरात के देवेश करिया उस भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसने सात साल पहले तीन स्वर्ण, पांच रजत और सात कांस्य पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया था।

प्रतियोगिता के निदेशक कुशल संगतानी ने कहा, “कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप गुजरात में आयोजित होने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय टीटी टूर्नामेंट था। हमें हर तरफ से काफी सारी तारीफ मिली। उस आयोजन की सफलता ने हमें विश्वास दिलाया कि हम गुजरात में और अधिक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी कर सकते हैं।”

संगतानी ने कहा, “हम पिछली बार की तरह ही एसएजी और सूरत नगर निगम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे हमारा काम आसान हो गया है।” स्टेडियम में पहली बड़ी खेल प्रतियोगिता 2006 में तीसरी एशियाई जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप थी, जिसमें 19 एशियाई देशों के कुल 105 जिमनास्टों ने शीर्ष स्थान पाने के लिए प्रतिस्पर्धा की थी।

टूर्नामेंट की आयोजन समिति के सचिव कौशिक बीड़ीवाला ने बताया कि गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतियोगिता का उद्घाटन किया था और स्टेडियम सभी दिन खचाखच भरा रहा था।

उन्होंने आगे कहा, “उससे पहले गुजरात में इतने बड़े खेल आयोजन के बारे में किसी ने नहीं सुना था। जब मैंने शुरुआत की थी, तो कई संदेह थे, लेकिन हमने एक शानदार आयोजन किया, जिसने भविष्य में बड़े खेल आयोजनों के लिए माहौल तैयार कर दिया।”

ये भी पढ़े : युवा पैडलर मानव ठक्कर ने तहखाने के छोटे से कमरे से की थी शुरुआत

आयोजक सूरत के निवासी से फिर उसी तरह की प्रतिक्रिया और जोश दिखाने की उम्मीद कर रहे हैं और खेल को लोकप्रिय बनाने के अपने प्रयास के तहत छोटे बच्चों तक पहुंच प्रदान करने का भी प्रयास कर रहे हैं।

पीडीडीयू इंडोर स्टेडियम के प्रबंधक हेमांग जानी ने कहा, “नेशनल गेम्स की मेजबानी जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है। इसलिए हम सूरत के शैक्षणिक संस्थानों और खेल एसोसिशएनों के संपर्क में हैं ताकि वे अपने बच्चों को इस आयोजन को देखने के लिए भेज सकें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here