साबरमती रोइंग कोर्स बनेगा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का केंद्र 

0
450

अहमदाबाद। अहमदाबाद शहर से बहने वाली सुरम्य साबरमती जल्द ही देश में अंतर्राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिताओं का केंद्र बन सकती है। यह समर्पित कोर्स 36वें राष्ट्रीय खेलों के तहत पानी में होने वाले आकर्षक खेल के लिए तैयार किया गया है, जो आधिकारिक तौर पर गुजरात में 29 सितंबर को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हो रहे हैं।

36वें नेशनल गेम्स : रोइंग की स्पर्धाएं 28 सितंबर से होंगी शुरू

रोइंग में स्पर्धाएं एक दिन पहले 28 सितंबर से शुरू होंगी, जिसमें 14 खिताब या स्वर्ण पदक दांव पर लगे होंगे। मुख्य तकनीकी अधिकारी और मुख्य राष्ट्रीय कोच इस्माइल बेग ने भी आयोजन स्थल को एक बड़ा थम्स-अप देकर अपनी हरी झंडी दिखाई है। “मैं आयोजन स्थल और कोर्स से काफी प्रभावित हूं।

यह आसानी से देश में सबसे अच्छा है और बड़ी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं को आयोजित करने के लिए पर्याप्त है।” उन्होंने इसे प्रतियोगिता के लिए तैयार करने के लिए दिए जा रहे अंतिम कार्यों का भी निरीक्षण किया। इस्माइल बेग ने कहा, “राष्ट्रीय खेलों की वजह से साबरमती कोर्स देश में रोइंग परिदृश्य को बदल देगा।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स कबड्डी : महिलाओं में महाराष्ट्र ने हिमाचल प्रदेश को हराकर किया उलटफेर

यहां तक कि यह एक नए युग की शुरुआत भी करेगा। यह हमारे रोवर्स के लिए एक बहुत अच्छा ट्रेनिंग सेंटर भी बन सकता है और खेल को बड़े स्तर पर प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।” इस्माइल बेग रोइंग में एक्शन शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “पानी बहुत साफ और शांत है।

भारत के शीर्ष रोवर्स को यह कोर्स पसंद आएगा। हम कुछ बहुत ही रोमांचक रेस देखने की उम्मीद कर सकते हैं।”
साबरमती रिवरफ्रंट वेन्यू मैनेजर जोसेफ मार्टेस ने स्वीकार किया कि इस आयोजन के पहले से ही बहुत उत्साह है। क्योंकि राज्य में पहली बड़ी वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता हो रही है और वो भी शहर के बीचों-बीच।

उन्होंने कहा, “हमारे पास इस स्थल पर रोइंग, कैनोइंग और कयाकिंग के आयोजन की सुविधा है। इससे राज्य में वाटर स्पोर्ट्स को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा। हम दर्शकों की बड़ी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं।”  रोइंग प्रतियोगिता में सिंगल, डबल और क्वाड्रपल स्कल्स, लाइटवेट डबल स्कल्स,

ये भी पढ़े : वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले नेशनल गेम्स में सटीक निशाना लगाना चाहते हैं विजय कुमार

रोइंग में आठ और कॉक्सलेस जोड़ी जैसी स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। अच्छी रैंकिंग वाले कई अंतरराष्ट्रीय रोवर्स के साथ, सर्विसेज के खिलाड़ी यहां पसंदीदा हैं। अरविंद सिंह और ओलम्पियन टोक्यो ओलंपिक में 11वें स्थान पर रहने वाले अर्जुनलाल जाट जैसे ओलंपियन शीर्ष ड्रॉ में शामिल होंगे।

जोसेफ मार्ट्स ने कहा, “28 सितंबर से प्रतियोगिता शुरू होने से एक दिन पहले प्रतिस्पर्धीओं कोर्स के अनुकूल होने का अवसर मिलेगा। फाइनल मुकाबले 2 और 3 अक्टूबर को होंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here