36वें नेशनल गेम्स : केरल को एथलेटिक्स में 10-15 पदक जीतने का भरोसा

0
197

अहमदाबाद: 36वें राष्ट्रीय खेलों के लिए बड़े पैमाने पर ‘उभरते’ दल के साथ आने के बावजूद केरल एथलेटिक्स में 10-15 पदक जीतने के बारे में आश्वस्त है, एक ऐसा इवेंट है जिसमें यह दक्षिणी राज्य एक असल शक्ति है।

केरल के मुख्य एथलेटिक्स कोच सी. विनयचंद्रन ने तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन से गुजरात के लिए ट्रेन में चढ़ने से ठीक पहले बोलते हुए कहा कि वे कई कारणों से अपने सभी शीर्ष एथलीटों को मैदान में उतारने में असमर्थ थे।

फिर भी उनका मानना है कि आईआईटी गांधीनगर ट्रैक एंड फील्ड स्टेडियम में 30 सितंबर से शुरू हो रही एथलेटिक्स स्पर्धाओं में चमकने के लिए उनके दल में पर्याप्त पावर व क्षमता है।

कुछ समय के लिए केरल के उभरते एथलीटों का मार्गदर्शन करने वाले विनयचंद्रन ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर, नयना जेम्स, एंसी सोजन (सभी लंबी कूद), अरुण एबी, सैंड्रा बाबू (दोनों ट्रिपल जंप), क्वार्टर-मिलर आरती आर, एंजेल पी देवासिया (ऊंची कूद), मरीना जॉर्ज (हेप्टाथलॉन), दोनों महिला रिले टीमें, पुरुषों की 4×100 रिले टीम आदि के नामों का हवाला दिया, जो पोडियम तक पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स कबड्डी : सर्विसेज के पुरुष और महाराष्ट्र की महिलाओं की दूसरी जीत 

ये भी पढ़े : साबरमती रोइंग कोर्स बनेगा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का केंद्र 

कोच ने हालांकि यह नहीं बताया कि उनके बच्चे ‘भगवान के अपने देश’ में कौन-कौन से पदक जीत सकते हैं। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि केरल की प्रवेश सूची में नाम आने के बावजूद कुछ प्रमुख एथलीट अनुपस्थित रहेंगे। उनका मत है, “उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन हमें अपनी छलांग लगानी होगी।”

राज्य एथलीटों ने केरल की राजधानी के लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन में दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया, जिसको लेकर कोच ने संतोष व्यक्त किया। केरल राज्य खेल परिषद में एक सूचीबद्ध कुलीन कोच, जो चंगनासेरी के एक कॉलेज में प्रशिक्षण प्रदान करता है,

विनयचंद्रन ने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि आधिकारिक मजबूरी के कारण, केरल के कई स्टार एथलीट राष्ट्रीय खेलों में सेवाओं के रंगों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। विनयचंद्रन केरल राज्य खेल परिषद में एक सूचीबद्ध एलीट कोच हैं, जो चंगनासेरी के एक कॉलेज में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

उन्होंने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि आधिकारिक मजबूरी के कारण केरल के कई स्टार एथलीट राष्ट्रीय खेलों में सर्विसेज की तरफ से प्रतिस्पर्धा करेंगे। उन्होंने कहा, “हमारे कुछ एथलीटों को सर्विसेज ने अवशोषित कर लिया है, जिनमें हाल ही में दो राष्ट्रमंडल पदक विजेता ट्रिपल जंपर्स एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबैकर शामिल हैं।”

ऊपर उल्लिखित दो नामों के अलावा, शक्तिशाली सर्विसेज की एथलेटिक्स सूची में केरल से तालुक रखने वाले जिनसन जॉनसन, जाबिर एमपी, मोहम्मद अजमल, मेयमन पॉलोज, सचिन बीनू, सेतु एस नायर, मोहम्मद अफसल आदि शामिल हैं। हालांकि, सर्विस टीम की सूची में शामिल सभी गांधीनगर में नहीं आएंगे।

विनयचंद्रन ने धावक अंजलि पीडी और स्टेफी सारा कोशी (800 मीटर) जैसे कई युवा और होनहार एथलीटों को केरल के इस दल के लिए चुना है, जिन पर सबकी नजरें रहेंगी। अंजलि 2021 इंटर-स्टेट चैम्पियन और जूनियर फेडरेशन कप में सिल्वर मेडलिस्ट हैं, जबकि सारा स्टेट चैम्पियन हैं, जो जूनियर फेडरेशन कप में चौथे स्थान पर रही थीं।

जैसा कि कहावत है, यह राष्ट्रीय खेलों में केरल एथलेटिक्स के लिए ‘रिंग आउट द ओल्ड, रिंग इन द न्यू’ यानी नए-पुराने का मिश्रण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here