छठीं बार राष्ट्रीय खेल में 39 साल की तैराक ऋचा मिश्रा, पदकों के अर्धशतक पर निगाह 

0
321

अहमदाबाद। वह लगभग 25 साल से राष्ट्रीय खेलों में एक जबरदस्त प्रतियोगी रही हैं। उन्होंने 29 स्वर्ण सहित कुल 48 पदक जीते हैं, और तीन बार सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट की ट्रॉफी पर कब्जा किया है। और अब, दिग्गज तैराक ऋचा मिश्रा राष्ट्रीय खेलों में अपने छठे प्रयास में पदकों का अर्धशतक पूरा करना चाहती हैं।

39 वर्षीय ऋचा ने छठी बार राष्ट्रीय खेलों में खेलने की उम्मीद छोड़ दी थी। ऋचा ने कहा “गोवा में राष्ट्रीय खेलों के बार-बार स्थगित होने से मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या मुझे फिर से प्रतियोगिता में तैरने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात सरकार को धन्यवाद कि उन्होंने मुझे छठी बार राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेने का मौका दिया।

मुझे खुशी है कि मेरे पास अब मौका है।” ऋचा ने 25 साल पहले इन खेलों में पहली बार भाग लिया था। ऋचा ने कहा, “जैसा कि हम जानते हैं कि यह लिए ओलंपिक खेलों की तरह है, जो भारत में सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है। मैं तैराकी का आनंद लूंगी और राष्ट्रीय खेलों के पदकों का अर्धशतक

ये भी पढ़े : लॉन बाउल्स में सीडब्ल्यूजी स्वर्ण विजेता का कमाल, जाने अन्य रिजल्ट

ये भी पढ़े : 36वें राष्ट्रीय खेल में दिखेगा यूपी के इतने खिलाड़ियों का दम, इन खेलों में लेंगे हिस्सा

पूरा करने के प्रयास के दौरान भी कोई अतिरिक्त दबाव नहीं लूंगी।” ऋचा मिश्रा ने पहली बार 1997 में बैंगलोर में आयोजित इन खेलों में भाग लिया था। उन्होंने इम्फाल में 1999 के संस्करण को छोड़ दिया था क्योंकि इवेंट सर्दियों में आयोजित की गई थी।

पंजाब में आयोजित 2001 के खेलों में तैराकी को कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया था क्योंकि पटियाला में तब आल वेदर पूल नहीं था। उन्होंने 2002 से राष्ट्रीय खेलों पर राज किया है। ऋचा ने कहा, “1997 के खेल मेरे दिल के बहुत करीब है क्योंकि इतने बड़े मंच पर यह मेरा पहला प्रदर्शन था।

यह मल्टी-डिसिप्लिन खेलों की मेरे लिए बिल्कुल नई लेकिन रोमांचक चीज थी। मेरी बड़ी बहन, चारु मिश्रा की बदौलत, रिले रेस से हटकर, मुझे अपना पहला कांस्य प्राप्त करने का मौका मिला। ” ऋचा मिश्रा ने 2002, 2007 और 2011 में राष्ट्रीय खेलों की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट की ट्राफियां जीतीं।

2010 के डोपिंग मामले के मद्देनजर 2011 में रांची में जीते गए 8 स्वर्ण सहित 11 पदकों को बनाए रखने पर संदेह के बादल छा गए थे। इसके बाद उन्हें 2012 से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी अपील पैनल ने फैसला सुनाया कि वह पदक और सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट ट्रॉफी अपने पास रख सकती हैं।

39 वर्षीय ऋचा, जो राजकोट के सरदार पटेल स्विमिंग पूल में सात स्पर्धाओं में भाग लेने की योजना बना रही है, अब उन तैराकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की योजना बना रही है, जो तब पैदा नहीं हुए थे जब वह हैदराबाद में 2002 के राष्ट्रीय खेलों में पदक जीत रही थीं।

उन्होंने कहा, “मैं आभारी हूं कि मैं अब भी उस तीव्रता और जुनून से मुकाबला कर सकती हूं जो 1997 में मेरे पास था। जब मैं भव्या सचदेवा, वृत्ति अग्रवाल और अनन्या वाला के साथ प्रतिस्पर्धा करती हूं, तो मैं खुद को युवा और खुश महसूस करती हूं।”

ऋचा मिश्रा, जिन्होंने हाल ही में गुवाहाटी में आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 400 मीटर आईएम स्वर्ण जीता था, ने कहा कि वह वहां मिले स्नेह से अभिभूत हैं। ऋचा ने कहा, “मुझे इस बार कुछ बहुत अलग लगा। एथलीट, उनके माता-पिता और कोच मेरा बहुत सम्मान करते हैं।

वे सभी मेरी उपस्थिति से खुश थे। इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था कि मैं मेडल जीतता हूं या नहीं।” जिस लड़की का अंग्रेजी नहीं बोल पाने या गैर-ब्रांडेड कपड़े पहनने पर, चेहरे पर मुंहासे होने के कारण मज़ाक उड़ाया गया, उसने राष्ट्रीय खेलों में एक लंबा सफर तय किया है।

ऋचा ने कहा, “परिस्थितियों ने मुझे मजबूत बनाया। और जब मैंने अपने गले में स्वर्ण पदक पहने, तो मुझे सबसे सुंदर लगा।” ऋचा मिश्रा ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने माता-पिता से तोहफे के तौर पर मानसिक शक्ति प्राप्त की है।

ऋचा मिश्रा का कहना है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत कुछ हासिल नहीं किया है और इसका उन्हें अफसोस है। इस खिलाड़ी ने कहा “मैं ओलंपिक गेम्स क्वालिफिकेशन से थोड़े अंतर से चूक गई थी।”

साथ ही वह 1998 या 2002 में एशियाई खेलों के फाइनल में भी जगह नहीं बना पाई थीं। उन्होंने कहा, “लेकिन चूंकि मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतने लंबे समय में तैरती रहूंगा कि तैराकी अब मेरी आत्मा में बस जाए। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here