नेशनल गेम्स तैराकी: भारत के सर्वश्रेष्ठ तैराकों के बीच तरणताल में टक्कर आज से

0
205

राजकोट।  भारत के सर्वश्रेष्ठ तैराक सरदार पटेल स्विमिंग कॉम्प्लेक्स में लहरें उठाने के लिए पूरा दमखम लगाएंगे, जब रविवार को यहां होने वाली नेशनल गेम्स एक्वेटिक्स प्रतियोगिता शुरू होंगी। पुरुषों में ओलम्पियन साजन प्रकाश (केरल) और श्रीहरि नटराज (कर्नाटक) और महिलाओं में माना पटेल (गुजरात) से शीर्ष सम्मान का दांवा लगाने की उम्मीद है।

साजन प्रकाश अपने गृह राज्य में छह स्वर्ण और तीन रजत पदक जीतकर 2015 के राष्ट्रीय खेलों के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट के रूप में उभरे थे। उनके और बैकस्ट्रोक विशेषज्ञ श्रीहरि नटराज के अलावा, फ्रीस्टाइल स्प्रिंट में चमकने का लक्ष्य रखने वाले शिव श्रीधर (कर्नाटक) और इस बार कई अन्य युवा भी ताज के दावेदार हैं।

ये भी पढ़े : रोजी मीना पॉलराज पोलवाल्ट और अजीत राष्ट्रीय रिकॉर्ड साथ अव्वल, जाने अन्य रिजल्ट

गुजरात के आर्यन नेहरा और आर्यन पांचाल से धूम मचाने की उम्मीद है, जबकि अनीश एस गौड़ा (कर्नाटक) को राष्ट्रीय खेलों की प्रतियोगिता का स्वाद मिलेगा। फिल्म स्टार आर माधवन के किशोरवय बेटे वेदांत माधवन (महाराष्ट्र) को भी बड़ी दिलचस्पी से देखा जाएगा।

महिलाओं में कमान ओलम्पियन और स्थानीय पसंदीदा माना पटेल के हाथों में होगी। यह बैकस्ट्रोक विशेषज्ञ पिछले महीने गुवाहाटी में आयोजित 75वीं राष्ट्रीय एक्वेटिक्स चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण और दो कांस्य पदकों के साथ सर्वश्रेष्ठ तैराक के रूप में उभरी थी।

अनुभवी ऋचा मिश्रा भी राष्ट्रीय खेलों के पदकों की संख्या को 50 तक ले जाने के लिए यहां कुछ पदक जीतने की कोशिश करेंगी। माना पटेल के नेतृत्व में गुजरात के तैराकों ने हाल के दिनों में पूल में तेजी से प्रगति का प्रदर्शन किया है और उनसे लंबी छलांग की उम्मीद है।

सितारों से सजे गुजरात के दल में आर्यन पांचाल, आर्यन नेहरा, अंशुल कोठारी और देवांश परमार जैसे तैराक शामिल हैं। गुजरात ने गुवाहाटी में पांच व्यक्तिगत पदक और दो रिले सहित कुल सात पदक जीते थे और वे घरेलू समर्थन के बीच इस आंकड़े से आगे जा सकते थे।

कर्नाटक ने उस चैम्पियनशिप में पुरुष और महिला दोनों के खिताब जीते थे और वे निश्चित रूप से यहां भी जीत हासिल करने के लिए तैयार होंगे। श्रीहरि नटराज के अलावा, उनके पास रिधिमा वीरेंद्रकुमार और रामा राव जैसे कुछ अभूतपूर्व तैराक हैं।

पारंपरिक दावेदार महाराष्ट्र मिहिर अंब्रे, केनिशा गुप्ता और अपेक्षा फर्नांडीस की अनुपस्थिति से कमजोर नजर आ रहा है। पश्चिम बंगाल और केरल के साथ-साथ पुरुषों के वर्ग में सर्विसेज कोई चीजें नहीं होंगी और कम प्रसिद्ध राज्यों से नए सितारों के उभरने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

करीब 450 तैराक और गोताखोर 42 एक्वेटिक्स इवेंट में हिस्सा लेंगे, जिसमें आठ रिले भी शामिल हैं। प्रतिस्पर्धा प्रबंधक कमलेश नानावती ने कहा, “सब कुछ तैयार है, सारी व्यवस्था हो चुकी है। कोई समस्या नहीं है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here