नेशनल गेम्स बाक्सिंग: लवलीना, जैसमीन और हुसामुद्दीन के पदक पक्के

0
205

गांधीनगर। ओलंपिक में कांस्य पदक जीत चुकी महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और राष्ट्रमंडल खेल में पदक जीत चुके मोहम्मद हुसामुद्दीन तथा जैसमीन लंबोरिया ने 36वें नेशनल गेम्स की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में अपने पदक पक्के कर लिए हैं।

रविवार को महात्मा मंदिर में तीनों मुक्केबाजों ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करके पदक पक्का किया है। बड़े नामों ने तो पदक पक्के किए ही, लेकिन गुजरात के आसिफ अली असगर अली सैयद तथा रुचिता राजपूत ने पोडियम फिनिश तय कर लिया है और इससे होम क्राउड को खुश होने का मौका मिला है।

रेफरी ने रुचिता के मुकाबले को उस वक्त रोक दिया जब महाराष्ट्र की सनिका ससाने पहले राउंड में ही टखना फ्रैक्चर करा बैठीं। 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में झारखंड के जादोव देवगम के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल करके सैयद ने घरेलू दर्शकों को झूमने का मौका दिया।

अब उनका सामना वर्ल्ड यूथ चैंपियन सचिन सिवाच (हरियाणा) से होगा जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में छत्तीसगढ़ के एस साहिल के खिलाफ जीत हासिल की है। मैच में सचिन और साहिल दोनों के माथे पर कट लगा था और खून निकल रहे होने के कारण रेफरी ने मैच को रोकने का फैसला लिया। मुकाबले का परिणाम सचिन के पक्ष में गया।

ये भी पढ़े : प्रगन्या मोहन व आदर्श मुरलीधरन ने जीता ट्रायथलॉन का गोल्ड, जाने अन्य रिजल्ट

वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन मेडलिस्ट शिवा थापा ने शानदार दिन बिताया और पंजाब के विकास के खिलाफ 5-0 की आसान जीत हासिल की। महिला 60 किलोग्राम भारवर्ग मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट पंजाब की सिमरनजीत कौर ने मिजोरम की क्रोशमंगाइसांगी के खिलाफ 5-0 की जीत हासिल करके अंतिम-4 में अपनी जगह पक्की की है।

सिमरनजीत का सामना असम की प्विलाओ बासुमैटेरी से होगा जिन्होंने हिमाचल प्रदेश की डिंपल उपाध्याय के खिलाफ शानदार जीत हासिल की है। असम की लवलीना ने जीत हासिल करने से पहले रिंग में कुछ समय बिताने का फैसला लिया। उन्होंने 75 किलोग्राम भारवर्ग मुकाबले में केरल की केए इंद्राई के खिलाफ 5-0 की आसान जीत हासिल की।

दोनों मुक्केबाजों का अंतर साफ दिख रहा था और लवलीना ने अपनी स्किल का इस्तेमाल करके मैच जीता। स्वीटी बोरा ने 75 किलोग्राम भारवर्ग का दूसरा सेमीफाइनल हिमाचल की श्रीतिमा ठाकुर के खिलाफ फिक्स किया है। 60 किलोग्राम भारवर्ग में राष्ट्रमंडल खेल की कांस्य पदक विजेता जैसमीन ने उत्तराखंड की लकी राना के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स बाक्सिंग: संजीत की जीत के साथ वापसी, क्वार्टर फाइनल में इंट्री

हरियाणा की मुक्केबाज ने लकी के ऊपर मुक्कों की बारिश की और 5-0 से बड़ी जीत हासिल की है। जैसमीन का सामना अब मणिपुर की प्रवीश कोंथूजाम से होगा जिन्होंने महाराष्ट्र की पूनम कैथवास के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की है।नेशनल चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले अंकित शर्मा और मीनाक्षी ने दमदार जीत हासिल की है।

पुरुषों की 51 किलोग्राम भारवर्ग मुकाबले में अंकित ने जोरदार खेल दिखाते हुए 4-1 से जीत हासिल की है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले अंकित के खिलाफ महाराष्ट्र के अजय पेंडोर कुछ खास नहीं कर सके।

उत्तर प्रदेश की राशि शर्मा और उत्तराखंड की शोभिया कोहली ने भी जीत हासिल की है। हरियाणा की मीनाक्षी को भी जीत मिली है जो 30 अक्टूबर से शुरु हो रहे एशियन चैंपियनशिप के लिए खुद को तैयार कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here