संस्कृत संस्थान में महर्षि वाल्मीकि जयंती पर हुई प्रतियोगिताओं में अमरोहा अव्वल

0
190

लखनऊ। प्रदेश के भाषा विभाग के आधीन संचालित उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से निराला नगर के जे.सी. गेस्ट हाउस में आयोजित दो दिवसीय महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह के दूसरे दिन रविवार को भी संस्कृत की राज्य स्तरीय विभिन्न प्रतियोगिताएं जारी रहीं।

प्रतियोगिताओं के उपरांत समापन सत्र में प्रतिभावान प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। इस प्रदेश स्तरीय वृहद आयोजन में प्रदेश के सभी में 75 जिलों को संस्थान की ओर से संयोजकों के माध्यम से पहली बार सीधे जोड़ा गया। इसके कारण 13 संस्कृत प्रतियोगिताओं में संस्थान से अब तक के सर्वाधिक 8700 प्रतिभागी जुड़े जिनमें 4176 बालिकाएं रहीं।

प्रदेश के 75 जिलों में 13 संस्कृत प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक 8700 प्रतिभागी शामिल

इन प्रतियोगिताओं में अमरोहा जनपद ने सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त किये, वही आयोजक लखनऊ जनपद संस्कृत भाषण प्रतियोगिता के शीर्ष तीन में स्थान पाने में सफल रहा।

उत्तर प्रदेश संस्थान के निदेशक श्री विनय श्रीवास्तव ने 13 प्रतियोगिताओं में 11,000 रुपए की शीर्ष पुरस्कार राशि सहित कुल 3,38,000 रुपए की धनराशि पुरस्कार के रूप में विजेता प्रतिभागियों में वितरित की।

संस्थान के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के अंतर्गत हुई एकल संस्कृत गीत प्रतियोगिता में सहारनपुर के अतिशय जैन ने प्रथम, अमरोहा की वेद ऋचा ने द्वितीय एवं गाजियाबाद की सुहानी शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

ये भी पढ़े : संस्कृत संस्थान का भवन शीघ्र बनकर होगा तैयार, जल्द होगा उद्घाटन

संस्कृत भाषण प्रतियोगिता में अमरोहा की आयुषी जायसवाल ने प्रथम, मेरठ के शिवम ने द्वितीय एवं लखनऊ के आशुतोष द्विवेद्वी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अमरकोष कंठस्थ प्रतियोगिता में अमरोहा की अतीशा देवांगन ने प्रथम एवं वाराणसी के सुधांशु रघुवंशी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

तर्कसंग्रह कंठस्थ प्रतियोगिता में कानपुर देहात के आदित्य तिवारी ने प्रथम, मेरठ की पूर्वा ने द्वितीय एवं कानपुर के प्रांशु दुबे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। श्लोक अत्यांक्षरी प्रतियोगिता में बागपत के सूरज ने प्रथम, प्रयागराज के महेश त्रिपाठी द्वितीय एवं अमरोहा की शिवानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

लघु सिद्धान्त कौमुदी कण्ठस्थ प्रतियोगिता में अमरोहा की रुचिका प्रथम एवं वाराणसी की नवरत्न डुडी‌‌ ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। श्रुतलेख प्रतियोगिता में अमरोहा की वसुधा ने प्रथम, अमरोहा की ही जिज्ञासा ने द्वितीय एवं शाहजहांपुर की ऋचा आर्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

मूलरामायण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अमरोहा की नारायणी ने प्रथम एवं प्रज्ञा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। संस्कृत गद्य वाचन प्रतियोगिता में वाराणसी के देवांश मिश्र ने प्रथम, अमरोहा की आभा ने द्वितीय एवं मुजफ्फरनगर के सजल शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कथाकथन में अमरोहा की प्रज्ञा ने प्रथम, संस्कृति ने द्वितीय एवं वाराणसी के देवांश मिश्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शास्त्रार्थ प्रतियोगिता मे शिवप्रसाद शुक्ल ने प्रथम, रामकृष्ण मिश्र ने द्वितीय एवं हर्ष मिश्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अष्टाध्यायी कण्ठस्थ में अमरोहा की उन्नति ने प्रथम एवं हर्षिता ने द्वितीय एवं बिजनौर के दीक्षा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नाटक प्रतियोगिता में कन्या गुरुकुल चोटीपुरा, अमरोहा के द्वारा प्रदर्शित दीपदानम् शीर्षक नाटक ने प्रथम एवं गुरुकुल महाविद्यालय ततारपुर, हापुड़ के द्वारा प्रदर्शित स्वतंत्रतायाः क्रांतिः ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर महेन्द्र कुमार पाठक, डॉ. चन्द्रकला शाक्य, जगदानन्द झा सहित अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here