अद्वैत श्रीकान्त और शुभि गुप्ता ने जीता यूपी अंडर-12 चेस टूर्नामेंट 

0
285

लखनऊ। गौतमबुद्धनगर के अद्वैत श्रीकान्त और गाजियाबाद की शुभि गुप्ता ने उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसिएशन द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश ऑन लाइन सेलेक्शन चेस टूर्नामेंट (अंडर 12 बालक और बालिका)  में खिताब जीते। बालक वर्ग में अद्वैत श्रीकान्त ने सभी संभावित 5 चक्र जीते तो बालिका वर्ग में 5 अंकों के साथ खिताब जीते।

बालक वर्ग में पांचवे तथा अन्तिम चक्र में प्रथम बोर्ड पर सहारनपुर के श्रेयस राज और अद्वैत श्रीकान्त के मध्य सिसिलियन ड्रेगन वैरियेशन खेला गया जिसमें अद्वैत ने काले मोहरों से आक्रामक खेल दिखाते हुए मात्र 24 चालों में श्रेयस को पराजित करते हुए 5 अंकों के साथ खिताब पर कब्जा जमा लिया।

द्वितीय बोर्ड पर इलाहाबाद के हसनैन सिद्दीकी और गाजियाबाद के तनय जोशी के मध्य सिसिलियन डिफेंस में बाजी खेली गयी सफेद मोहरों से खेलते हुए 30वीं चाल में हसनैन ने तनय का घोडे से हाथी मार कर निर्णायक लाभ की स्थिति प्राप्त कर ली तथा 50 चालों मेें मात देते हुए 4.5 अंकों के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त कर लिया।

ये भी पढ़े : नेशनल में धमाल मचाने वाले यूपी के विजेता पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सम्मानित 

बालिका वर्ग में प्रथम बोर्ड पर वाराणसी की ऐशानी पाठक तथा गाजियाबाद की शुभि गुप्ता के मध्य क्वीन पान ओपनिंग में खेल का प्रारम्भ हुआ । ऐशानी के द्वारा 29वी चाल में की गलती का शुभि ने त्वरित लाभ उठाते हुए एक पैदल की बढत प्राप्त कर ली तथा मैराथन 83 चालोें में ऐशानी को बाजी छोडने पर मजबूर करते हुए 5 अंकों के साथ खिताब जीत लिया।

द्वितीय बोर्ड पर लखनऊ की सान्वी अग्रवाल और झासी की सान्वी शुक्ला के मध्य सिसिलियन डिफेंस में बाजी खेली गयी सफेद मोहरों से खेलते हुए सान्वी अग्रवाल ने शानदार आक्रामक खेल दिखाते हुए मात्र 28 चालों में सान्वी शुक्ला को मात करते हुए बाजी पर अपना कब्जा जमा लिया तथा 4 अंकों के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

अब अद्वैत श्रीकान्त, मोहम्मद हसनैन सिद्दीकी, शुभि गुप्ता और सान्वी अग्रवाल अखिल भारतीय अंडर-12 बालक व बालिका चेस  प्रतियोगिता में यूपी का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह प्रतियोगिता 9 से 14 अप्रैल तक कर्नाटक के मन्दया में खेली जायेगी। करेंगे। उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसिएशन के महासचिव एके रायजादा ने सभी चारों खिलाडियों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा अखिल भारतीय प्रतियोगिता में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here