एयर कमोडोर एसएस दलाल ने संभाली 07 वायु सेना अस्पताल कानपुर की जिम्मेदारी

0
93

लखनऊ/कानपुर : एयर कमोडोर शमशेर सिंह दलाल ने को एयर कमोडोर एन के सैधा से 07 वायु सेना अस्पताल कानपुर की कमान संभाली। सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे के पूर्व छात्र रहे एयर कमोडोर शमशेर सिंह दलाल ने 13 जनवरी 1993 को भारतीय वायु सेना में कमीशन लिया था।

उनकी पिछली नियुक्तियों में वर्गीकृत विशेषज्ञ और एएफएमसी पुणे में प्रोफेसर बाल रोग विशेषज्ञ और कमान अस्पताल वायु सेना बेंगलुरु में वरिष्ठ सलाहकार और बाल रोग विभाग के प्रमुख शामिल हैं।

एयर कमोडोर शमशेर सिंह दलाल को अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम इलाके में हादसे का शिकार हो चुके बस के यात्रियों को बचाने के लिए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में होने वाली भर्ती रैलियों के बारे में जागरूकता लाने की पहल

वायु सेना अस्पताल गोरखपुर में उनकी सराहनीय सेवा के लिए वायुसेना प्रमुख द्वारा सराहना की गई। उन्हें 2008 में नियोनेटोलॉजी में सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र के लिए नेशनल नियोनेटोलॉजी फोरम गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह एक उत्साही एवं साहसिक खिलाड़ी भी हैं।

लंबी दूरी तक साइकिल चलाना और हिमालय में ट्रेकिंग करना उनकी पसंद है। उन्होंने डॉक्टर नेहा दलाल से शादी की है जो स्वयं भारतीय वायु सेना में एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में तैनात थी। उनको एक बेटे और एक बेटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here